असमय बालों को सफेद होने से रोकने के लिए खाएं आंवला

असमय बालों को सफेद होने से रोकने के लिए खाएं आंवला

डिजिटल डेस्क। आप सभी ने आंवले के बारे में तो सुना ही होगा। आंवला एक गुणकारी फल है, जो विटामिन सी का प्रमुख स्त्रोत माना जाता है। आंवला खाने से प्रोटीन का स्तर अधिक होता है और नाइट्रोजन का सतुंलन बना रहता हैं। न्युट्रिशन एक्सपर्ट्स की मानें तो एक आंवले में 2 संतरे जितनी मात्रा में vitamin (C) मौजूद होता हैं। इसमें मौजूद नियोपाइनफ्राइन नाम का तत्व दिमाग से जुड़ी क्रियाओं को नियंत्रित रखता हैं। 
 
 बालों के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी 

आज के समय में हर दूसरे व्याक्ती के सफेद बाल आपको देखने को मिल जायेंगे। फास्ट फुड और कैलशियम की कमी के कारण कम उमर में ही बाल सफेद होने लगे है, जो एक बड़ी समस्या बन चुकी हैं। कई लोग सफेद बालों को कलर करवा लेते है जिससे उनके बाल कमजोर होने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवले को अपनी डाइट में शामिल करें। आंवले का सेवन सफेद बाल होने से रोकता हैं। आप अगर बालों में मेंहदी लगाती है तो मेंहदी के घोल में आंवला पाउडर जरुर मिलाएं। इससे आपके बालों की कंडिशनिंग भी हो जाएगी। 

 

जानिए आंवला को इस्तेमाल करने के कुछ और फायदे

 

आंवला करें पाचन को ठीक

आंवले में फाइबर की अधिकता होने से यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रेक को साफ रखता हैं, साथ ही शरीर के टॉक्सिन को भी दूर करता हैं। इसका कसैला स्वाद पाचन ठीक रखने वाले एन्जाइम्स को सक्रिय रखता है, जिससे ऐसिडिटी नहीं होती और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता हैं।

 

आंखों के लिए फायदेमंद

आंवला के नियमित सेवन से मोतियाबिंद व रतौंधी जैसी समस्याओं से बचाव होता हैं। इसमें मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंटस रेटिना को ऑक्सिाडाइज होने से बचाते हैं। 

 

इंफेक्शन से बचाता है आंवला

आंवले में vitamin (C) की काफी मात्रा पाई जाती हैं,जो एक अच्छा ऐंटिऑक्सिडेंटस हैं। ये बदलते मौसम में बहुत ही फायदा पहुंचाता हैं। आंवले के नियमित सेवन से संक्रमण संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं।

 

मेमरी को तेज करें आंवला

1 किलो ग्राम आंवला में आधा किलो ग्राम शहद मिलाएं, इसे 15 दिन तक रोज तेज धूप में रखें और रोज सुबह नियम से खाएं, इससे आपकी मेमोरी तेज होती हैं।

 

झुर्रियों की समस्या से छुटकारा

आंवला चेहरे के लिए भी गुणकारी होता है, इसके सेवन से मुहांसे और झुर्रियों की प्रॉब्लम भी दूर होती हैं। क्योंकी आंवला रक्त कोशिकाओं में फैट्स को जमा नहीं होने देता हैं।

 

सर की मालिश

आप आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर की मालिश भी कर सकते हैं। आंवला बॉडी फैट को कम करने में भी कारगर होता हैं।

Created On :   19 Nov 2018 8:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story