RBI के कैश से भरे ट्रेन के दो कोच पटरी से उतरे

Train derailed carrying RBI cash near saharanpur
RBI के कैश से भरे ट्रेन के दो कोच पटरी से उतरे
RBI के कैश से भरे ट्रेन के दो कोच पटरी से उतरे

डिजिटल डेस्क, सहारनपुर। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का कैश ले जा रही ट्रेन के दो कोच रविवार को बेपटरी हो गए। ये हादसा उस वक्त हुआ जब कोच की शंटिंग कराई जा रही थी। कोच के बेपटरी होने का कारण कांटामैन को माना जा रहा है। गाड़ी संख्या 14317 उज्जैन देहरादून उज्जैनी एक्सप्रेस रविवार को आधे घंटे की देरी से शाम 3.30 बजे सहारनपुर पहुंची। माना जा रहा है कि दोनों कोच में अरबों रुपए का कैश रखा हुआ था।

मध्यप्रदेश के देवास से उजैनी एक्सप्रेस में आरबीआई कैश के दो कोच भी जुड़कर आए थे। उज्जैनी एक्सप्रेस सहारनपुर रविवार को 3 बजकर 30 मिनट पर पर पहुंची थी। इन दोनों कोचों को सोमवार सुबह सद्भावना एक्सप्रेस में जुड़कर चंडीगढ़ जाना था। कोच के साथ CISF कe फोर्स भी तैनात था। कोच को सहारनपुर रेलवे स्टेशन से 500 मीटर पहले कोर्ट रोड पुल के नीचे साइड में खड़ा करना था। जिसको लेकर कोच को 3 बजकर 45 मिनट पर शंटिंग कराया जा रहा था। रेलवे कर्मचारियों की चूक के चलते बोगी के पिछले दोनों पहिये बेपटरी हो गए। कैश से भरे कोच बेपटरी होने के कारण पूरे रेलवे विभाग में हड़कंप मच गया।

हादसा होते ही कोच में चल रहे सीआइएसएफ जवानों ने तत्काल कोच को घेरकर मोर्चा संभाल लिया और रेल अधिकारियों को सूचना दी। सूचना पर मौके पर पहुंच रेलकर्मियों ने कोच को पटरी पर लाने की प्रक्रिया शुरू की। रेलवे सूत्रों के मुताबिक शंटिंग के दौरान कांटामैन ने कांटा नहीं बदला था जिसके चलते हादसा हुआ है। हालांकि अधिकारी अभी इस पर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। वरिष्ठ स्टेशन अधीक्षक शिवपाल सिंह ने बताया कि शंटिंग के दौरान उज्जैनी एक्सप्रेस का कोच पटरी से उतर गया था, जिसमें बैंक का कैश है। मामले की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि बेपटरी हुए कोच को तीन घंटे की मशक्कत के बाद पटरी पर लाया जा सका। इसके बाद स्पेशल कोच को प्लेसमेंट दे दिया गया।


उज्जैनी एक्सप्रेस में लाया जा रहा आरबीआई का कैश मध्यप्रदेश के देवास से आया था। देवास में नोट छापने की प्रेस है। बताया जा रहा है कि कोच में नए नोट मौजूद थे। लेकिन बोगियों में कितना कैश था इसकी जानकारी न तो रेलवे अधिकारियों के पास थी और न ही सीआईएसएफ के जवानों के पास। माना जा रहा है बोगी में अरबों रुपए के नए नोट रखे होंगे।

Created On :   25 Feb 2018 6:35 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story