UK हाईकोर्ट ने दी हरी झंडी, ब्रिटेन में विजय माल्या की संपत्ति की होगी जांच 

UK court allows officers to enter Vijay Mallyas estate
UK हाईकोर्ट ने दी हरी झंडी, ब्रिटेन में विजय माल्या की संपत्ति की होगी जांच 
UK हाईकोर्ट ने दी हरी झंडी, ब्रिटेन में विजय माल्या की संपत्ति की होगी जांच 
हाईलाइट
  • ब्रिटेन की हाईकोर्ट ने भारतीय बैंकों की अर्जी पर फैसला सुनाया।
  • हाईकोर्ट ने कहा है कि 13 बैंकों के संगठन विजय माल्या से संबंधित संपत्तियों की जांच और नियंत्रण के लिए तलाशी ले सकते हैं।
  • हाईकोर्ट ने कहा है कि उनके खिलाफ कार्रवाई के दौरान जरूरत पड़ने पर पुलिस की मदद भी ली जा सकती हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 9 हजार करोड़ रुपए का कर्ज लेकर विदेश भागने वाले शराब करोबारी विजय माल्या को ब्रिटेन की हाईकोर्ट ने तगड़ा झटका दिया है। हाईकोर्ट ने भारतीय बैंकों की अर्जी पर फैसला सुनाते हुए कहा है कि 13 बैंकों के संगठन विजय माल्या से संबंधित संपत्तियों की जांच और नियंत्रण के लिए तलाशी ले सकते हैं। 

 

Image result for विजय माल्या

 

 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने माल्या को इस कानून के तहत " भगोड़ा अपराधी " घोषित करने और उसकी 12,500 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त करने के लिए मुंबई में अदालत का दरवाजा खटखटाया था। अब हाईकोर्ट के एक जज ने 13 भारतीय बैंकों के कंसोर्शियम के पक्ष में आदेश जारी किया है। 

 

 

Related image

 

हालांकि ये माल्या के परिसर में दाखिल होने का निर्देश नहीं है। आदेश के मायने ये हैं कि बैंक इस आदेश को अपनी बकाया रकम की वसूली के एक विकल्प के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही हाईकोर्ट ने कहा है कि उनके खिलाफ कार्रवाई के दौरान जरूरत पड़ने पर पुलिस की मदद भी ली जा सकती हैं। कोर्ट ने अपने फैसले में यह भी साफ कर दिया है कि बैंक उसके इस आदेश का इस्तेमाल अपनी रिकवरी के लिए नहीं कर सकेंगे।

 

 

Image result for vijay mallya property in india

 

हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि जांच अधिकारी और उसके अधीन काम करने वाले किसी भी जांच एंजेसी के अधिकारी को लंदन हर्टफोर्डशायर में माल्या की संपत्तियों की जांच के लिए प्रवेश की अनुमति दी गई हैं, जो संपत्तियों की जांच करने के साथ जब्ती की कार्रवाई कर सकता है। इससे पहले बेंगलुरू पुलिस ने प्रवर्तन निदेशालय के माध्यम से दिल्ली की पटिलाया हाउस कोर्ट में गुरुवार को ही एक रिपोर्ट सौंपी थी जिसमें कहा गया हैं कि उसने भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या और यूनाइटेड ब्रेवरीज की 159 संपत्तियों चिन्हित किया है। 

 

 

Image result for vijay mallya property in india

 

जस्टिस बायरन के 26 जून के आदेश के मुताबिक, " हाईकोर्ट के प्रवर्तन अधिकारी, इसमें उनसे अधिकार प्राप्त एजेंट भी शामिल है, परिसर में दाखिल होने के लिए जरूरत होने पर बल प्रयोग कर सकते हैं" माल्या ने अपील कोर्ट में एक प्रार्थनापत्र दाखिल करते हुए कोर्ट के आदेश के खिलाफ अपील की अनुमति मांगी है। जो अभी लंबित है। माल्या इसके अलावा प्रत्यर्पण के मुकदमे का भी सामना कर रहे हैं। भारत ने धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में उनके प्रत्यर्पण की मांग की है।

 

 

Created On :   6 July 2018 2:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story