न्यूनतम आय पर कांग्रेस का ऐलान- घर की महिलाओं के खाते में जाएंगे 72 हजार

न्यूनतम आय पर कांग्रेस का ऐलान- घर की महिलाओं के खाते में जाएंगे 72 हजार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 में जीत हासिल करने के लिए सभी राजनीतिक दल नए-नए दांव चल रहे हैं। अब एक नया ऐलान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किया है, उनका वादा है कि अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो देश की 20 फीसदी गरीब जनता को 72000 रुपये सालाना दिए जाएंगे। आज (मंगलवार) को कांग्रेस ने न्यूनतम आय को लेकर नया ऐलान किया है। कांग्रेस मुख्यालय में प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। सुरजेवाला ने कहा कि 72,000 रुपए परिवार की महिलाओं के खाते में जाएंगे। उन्होंने सवाल किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह बताएं कि वह इसके पक्ष में हैं या विरोध में। भाजपा ने कांग्रेस के इस वादे को झूठ करार दिया है। 

गौरतलब है कि सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर प्रेस कांफ्रेस करते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि हम देश से गरीबी मिटाने के लिए काम कर रहे है। इसलिए हम न्यूनतम आय गारंटी योजना ला रहे है। राहुल ने दावा किया है कि अगर पार्टी जीत दर्ज करती है तो सरकार देश के सबसे गरीब 20 प्रतिशत जनता को 72 हजार रुपये सालाना देगी। राहुल गांधी ने कहा कि इस योजना से पांच करोड़ परिवार यानि 25 करोड़ लोगों को फायदा होगा। राहुल गांधी ने कहा कि हम दो तरह का हिंदुस्तान नहीं चाहते हैं। गरीबों को भी न्याय मिलना चाहिए।

प्रियंका बोलीं, महिलाओं के खाते में पैसे जाने की खुशी

 

 

राहुल ने "न्याय" को बताया गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक

 

 

न्यूनतम आय गारंटी योजना के तहत हर गरीब परिवार की मासिक कमाई 12 हजार रुपये तक पहुंचाई जाएगी। उदाहरण के लिए अगर आपकी आय 7000 रुपये मासिक है तो फिर कांग्रेस सरकार की ओर से 5000 रुपए दिए जाएंगे। अगर आपकी मासिक आय 2 हजार रुपये है तो कांग्रेस की सरकार आपको 10 हजार रुपये देकर 12 हजार रुपये की न्‍यूनतम आय की श्रेणी में लाने का काम करेगी। अगर आपकी न्‍यूनतम आय 12 हजार रुपये को पार कर जाती है तो आप इस सुविधा के हकदार नहीं रहेंगे। 

बता दें कि पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में आएंगे। ऐसे में बैंक के पास ऑनलाइन सभी जानकारियां होंगी। आसान भाषा में समझें तो जिन लोगों की मासिक कमाई 12 हजार रुपये से कम है उन्‍हें सरकार एक मोटी रकम की मदद करेगी। राहुल गांधी की इस स्कीम के अनुसार एक व्यक्ति के लिए 72,000 रुपये रिजर्व किए गए हैं। इस योजना में यह जरूरी नहीं होगा कि एक परिवार को सालान 72 हजार रुपये की रकम पूर्ण रूप से मिल जाएगी। 

Created On :   26 March 2019 5:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story