जानें भारत के खास मंदिरों के अनोखे प्रसाद के बारे में 

unique prasads of famous temples in India
जानें भारत के खास मंदिरों के अनोखे प्रसाद के बारे में 
जानें भारत के खास मंदिरों के अनोखे प्रसाद के बारे में 

डिजिटल डेस्क। पौराणिक लोक कथाओं के अनुसार इस सृष्टि में कुल 33 करोड़ देवी- देवता है। जितने देवी- देवता उनके उतने ही मंदिर इस संसार में देखने को मिल जाएंगे और उतने ही भक्त। भारत के किसी भी हिस्से में आप पहुंच जाएं आपको हर दूसरी गली में मंदिर मिल ही जाएगा। भगवान के भक्त दर्शन और आशीर्वाद के लिए हजारों किलो मीटर की दूरी तय कर आते हैं। हिंदू धर्म की खास बात होती है कि यहां भगवान के प्रसाद का काफी ज्यादा महत्व होता है। आज हम भी भारत के कुछ ऐसे मंदिरों की बात करेंगे जहां प्रसाद में मिठाई, बतासे नहीं बल्कि कुछ हटके ही चढ़ाया जाता है। तो चलिए जनते हैं कि वो कौनसे ऐसे मंदिर हैं जो अपने अनोखे प्रसाद के लिए प्रसिद्ध हैं।


(उज्जैन) बाल केशव मंदिर
उज्जैन की शिप्रा नदी के किनारे पर स्थित इस मंदिर में बाल केशव को प्रसाद के रुप में शराब चढ़ाते हैं और फिर यही शराब सभी भक्तों को प्रसाद के तौर पर वितरित की जाती है। 

(चेन्नई) जय दुर्गा पीठम मंदिर 
चेन्नई के पडप्पई में स्थित जय दुर्गा पीठम मंदिर में प्रसाद में लोगों को ब्राउनी, बर्गर, सैंडविच और चैरी- टमाटर का सलाद दिया जाता है। मंदिर की खास बात है कि इसका प्रसाद FSSAI से प्रमाणित है, जिसमें एक्सपायरी डेट भी लिखी होती है। मंदिर में लगी वेंडिग मशीन में टोकन डालकर भक्त प्रसाद का डिब्बा पाते हैं।

(राजस्थान) करणी माता मंदिर
राजस्थान करणी माता मंदिर चूहों की बजह से पूरे विश्र्व विख्यात है। कहा जाता है इस मंदिर में 20 हजार से ज्यादा चूहे हैं जिन्हें करणी माता की संतान माना जाता है। यहां प्रसाद के रुप में भक्तों को चूहों का झूठा प्रसाद दिया जाता है। 

(केरल) बालसुब्रमणिया मंदि

केरल के बालसुब्रमणिया मंदिर में भक्तों को प्रसाद में चॉकलेट दी जाती है। स्थानीय मान्यता के अनुसार भगवान बालामुरुगन को चॉकलेट बेहद पंसद चढ़ाने की परंपरा है।

(कोलकाता)  काली माता मंदिर

कोलकाता के टांगरा में स्थित काली माता मंदिर में भक्तों को चाइनीज प्रसाद दिया जाता है। यहां भक्तों को नूडल्स, चावल और सब्जियों का भोग लगाया जाता है।

(तमिलनाडु) अलागार मंदिर
मदुरई में बना भगवान विष्णु को समर्पित अलागार मंदिर अपने अनोखे प्रसाद के लिए प्रसिद्ध है। इस मंदिर में भक्तों को प्रसाद के रूप में डोसा बांटा जाता है।

(उत्तर प्रदेश) शिव मंदिर
यूपी के सीतापुर जिले में एक ऐसा शिव मंदिर है जहां भगवीन शिव का अभिषेक शराब से किया जाता है। आश्चर्य वाली बात है कि ये शराब प्रसाद के तौर पर यहां के बंदर पी जाते हैं। 

 

Created On :   30 Jan 2019 10:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story