उन्नाव गैंगरेप: CBI ने BJP MLA कुलदीप सेंगर को किया गिरफ्तार

उन्नाव गैंगरेप: CBI ने BJP MLA कुलदीप सेंगर को किया गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, उन्नाव। उन्नाव गैंगरेप केस में आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गिरफ्तार कर लिया है। शुक्रवार सुबह सेंगर को उनके आवास से सीबीआई ने हिरासत में ले लिया था। लेकिन तकरीबन 15 घंटे से ज्यादा के पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। सेंगर को अब सीबीआई शनिवार को अदालत में पेश करेगी।

बता दें कि सेंगर के खिलाफ रविवार रात 2.30 बजे एफआईआर दर्ज की गई थी। आरोपी विधायक के खिलाफ पॉक्सो एक्ट में भी मामला दर्ज है। इस मसले पर शुक्रवार को इलाहबाद हाईकोर्ट ने आरोपी विधायक को तुरंत गिरफ्तार करने को कहा। कोर्ट ने कहा, केवल हिरासत में लेना काफी नहीं है, विधायक को गिरफ्तार किया जाए। वहीं अदालत ने राज्य सरकार को 2 मई तक प्रगति रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है। आरोपी विधायक के खिलाफ पॉक्सो एक्ट में भी मामला दर्ज है। 


पीड़िता की शिकायत पर इलाहबाद हाईकोर्ट ने बुधवार को स्वत: मामले का संज्ञान लिया था। गुरुवार को इस पूरे मामले पर सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने यूपी सरकार से पूछा कि आप एक घंटे में बताएं कि विधायक को गिरफ्तार करेंगे या नहीं? जिस पर यूपी सरकार की पुलिस ने कहा कि हमारे पास विधायक के खिलाफ सबूत नहीं हैं।


सीबीआई करेगी फैसला

बता दें कि पीड़िता की मां की तहरीर पर उन्नाव के माखी थाने में विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। विधायक के खिलाफ आईपीसी की धारा 363, 366, 376 ,506 और पॉक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दायर किया गया है। गुरुवार को यूपी के डीजीपी ने कहा था कि मामला सीबीआई को ट्रांसफर कर दिया गया है इसलिए गिरफ्तारी पर फैसला सीबीआई ही लेगी। इस पूरे मामले में अब तक विधायक सेंगर लगातार अपने को बचाने की कोशिश करते नजर आए हैं, और आरोपों से इंकार करते नजर आए हैं। इस मामले में विधायक के भाई अतुल सिंह सेंगर को गिरफ्तार और 6 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। 


क्या है पूरा मामला

मामला उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले का है, यहां एक नाबालिग लड़की ने बांगरमऊ विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर पर बलात्कार का आरोप लगाया है। घटना पिछले साल जून की है। न्याय की मांग को लेकर आरोप लगाने वाली लड़की ने सीएम योगी के घर के बाहर आत्मदाह की कोशिश की थी। इसी महीने की तीन तारीख को पीड़िता के पिता की जेल में संदिग्ध परिस्थियों में मौत हो गई थी। पीड़िता ने विधायक कुलदीर सेंगर पर जेल में हत्या कराने का आरोप लगाया है।
 

राहुल गांधी ने निकाला था कैंडल मार्च 

उन्नाव की घटना के बाद तमाम विपक्षी दलों की ओर से भी कुलदीप सेंगर को गिरफ्तार करने की मांग की जा रही थी। वहीं इस घटना के खिलाफ खुद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी गुरुवार देर रात दिल्ली के इंडिया गेट पर अपनी बहन प्रियंका गांधी, बहनोई रॉबर्ट वाड्रा और हजारों लोगों के साथ एक कैंडल मार्च भी निकाला था। इस कैंडल मार्च के दौरान राहुल ने पीएम मोदी से महिला सुरक्षा के लिए कुछ सख्त कदम उठाने की मांग भी की थी।

Created On :   13 April 2018 2:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story