अमेरिका ने पाकिस्तान को दी चेतावनी, कहा- हाफिज सईद और उसकी पार्टी को करो बैन

us has warned pakistan to enact legislation for proscribing hafiz saeed led jud and fif
अमेरिका ने पाकिस्तान को दी चेतावनी, कहा- हाफिज सईद और उसकी पार्टी को करो बैन
अमेरिका ने पाकिस्तान को दी चेतावनी, कहा- हाफिज सईद और उसकी पार्टी को करो बैन
हाईलाइट
  • ट्रंप प्रशासन की ओर से आतंकवाद से निपटने को लेकर महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।
  • अमेरिका ने पाकिस्तान को jud और fif को बैन करने को लेकर एक कानून बनाने की हिदायत दी है।
  • अमेरिकी प्रशासन ने पाकिस्तान को हाफिज सईद को लेकर चेतावनी दी है।

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी प्रशासन ने पाकिस्तान को हाफिज सईद और उसकी पार्टी जमात-उद-दावा (JuD) को लेकर चेतावनी दी है। अमेरिका ने पाकिस्तान से एक ऐसा कानून बनाने की हिदायत दी है, जिससे की JuD को औपचारिक रूप से बैन किया जा सके। इसके अलावा अमेरिका ने फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (FIF) को भी बैन करने की मांग की है। यह ट्रंप प्रशासन की ओर से आतंकवाद से निपटने को लेकर महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

अमेरिका ने इन दोनों आतंकी संगठनों पर से हाल ही में हटाए गए बैन को लेकर पाकिस्तान की आलोचना की है। अमेरिकी प्रशासन ने कहा कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र को आतंकवाद से लड़ने को लेकर कुछ वादे किए थे। इस बैन के हटने से पाकिस्तान के आतंकवाद से लड़ने की क्षमता प्रभावित होगी। प्रशासन ने कहा कि पाकिस्तान को एक ऐसा कानून बनाना चाहिए, जिससे कि इनपर फिर से बैन लगाया जा सके।

इससे पहले अमेरिका ने मंगलवार को कहा था कि हाफिज सईद की जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत से बैन हटाना, फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) के प्रति पाकिस्तान की प्रतिबद्धता के खिलाफ है। बता दें कि हाल ही में आए मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि JuD और फलाह-ए-इंसानियत को पाकिस्तान ने प्रतिबंधित संगठनों की लिस्ट से हटा दिया है। इस रिपोर्ट में कहा गया था कि UN द्वारा दिए गए ऑर्डिनेंस की अवधी समाप्त हो चुकी है। इसके बाद इमरान खान की नई सरकार ने बैन को लेकर समय सीमा में कोई बढ़ोतरी नहीं की।

बता दें कि इसी साल की शुरुआत में अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 1628 करोड़ रुपए की सैन्य मदद पर रोक लगा दी थी। अमेरिका कई बार पाकिस्तान से आतंकवादी समूहों पर कार्रवाई करने के लिए कह चुका है। अमेरिका ने कहा था कि अगर पाक आंतकवादी समूहों पर कार्रवाई करता है तो वो उसकी मदद के लिए तैयार है।

Created On :   1 Nov 2018 3:58 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story