पाक क्रिकेट को भी साउथ अफ्रीका की तरह बैन कर देना चाहिए- COA विनोद राय

Vinod Rai said Pakistan should face cricket apartheid like South Africa
पाक क्रिकेट को भी साउथ अफ्रीका की तरह बैन कर देना चाहिए- COA विनोद राय
पाक क्रिकेट को भी साउथ अफ्रीका की तरह बैन कर देना चाहिए- COA विनोद राय
हाईलाइट
  • BCCI द्वारा भारत-पाकिस्तान मैच बहिष्कार करने की अटकलें भी लगाई जा रही हैं।
  • पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान की चौतरफा आलोचना हो रही है।
  • विनोद राय ने कहा है कि पाकिस्तान क्रिकेट को बैन कर देना चाहिए।

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान की चौतरफा आलोचना हो रही है। एक तरफ जहां पाक कलाकारों को बॉलीवुड में काम करने से बैन कर दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ वर्ल्डकप में BCCI द्वारा भारत-पाकिस्तान मैच बहिष्कार करने की अटकलें भी लगाई जा रही हैं। इस पर बात करते हुए कमिटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स चीफ विनोद राय ने कहा है कि पाकिस्तान क्रिकेट को उसी प्रकार बैन कर देना चाहिए, जैसे की साउथ अफ्रीका को रंगभेद के लिए बैन किया गया था।

 

 

विनोद राय ने कहा, "वर्ल्डकप में अगर हम पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलते हैं, तो हमें काफी नुकसान उठाना पड़ेगा और यह खुद की पैर पर कुल्हाड़ी मारने जैसा होगा, इसलिए हम इससे अच्छा उपाय ढूंढना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि पाकिस्तान को क्रिकेटिंग नेशन के तौर पर बैन कर देना चाहिए। यही सबसे सही उपाय है। मैं पहले भी कह चुका हूं और आज भी कह रहा हूं कि क्रिेकेट खेलने वाले सभी देशों को इस पर गौर करना चाहिए।" 

विनोद राय ने कहा, "यह मामला दुबई में होने वाली ICC के मुख्य अधिकारियों की बैठक में भी आधिकारिक तौर पर शामिल किया जाएगा। मैं पाक क्रिकेट को बैन करने के लिए सभी सदस्य राष्ट्र से समर्थन लेने की कोशिश करूंगा। इसे सिर्फ एक मैच के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए, बल्कि इसे भविष्य को भी ध्यान में रखकर सोच जाना चाहिए। हम चाहते हैं कि जिस प्रकार 1970 से लेकर 1991 तक साउथ अफ्रीकन क्रिकेट को रंगभेद के कारण बैन कर दिया गया था। ठीक उसी प्रकार पाक को भी आतंकवाद को बढ़ावा देने के कारण बैन कर दिया जाना चाहिए।"

बता दें कि पुलवामा में हुए बड़े आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी पाक द्वारा संरक्षित जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इस हमले के बाद BCCI द्वारा वर्ल्डकप में पाक के साथ न खेलने को लेकर अटकलें तेज हो गई थीं। शुक्रवार को BCCI और COA के बीच ICC वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच को लेकर मीटिंग भी हुई थी। हालांकि COA ने इसपर कोई फैसला नहीं लेते हुए इसका फैसला सरकार पर छोड़ दिया है। इस दौरान BCCI ने ICC को एक पत्र भी लिखा। इसमें उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों और दर्शकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की थी।

30 मई से शुरू हो रहे ICC वर्ल्डकप में भारत और इंग्लैंड को ट्रॉफी का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। इस बार वर्ल्डकप राउंड रॉबिन फॉर्मेट पर खेला जाएगा, जिसमें भारत और पाकिस्तान एक दूसरे से 16 जून को भिड़ेंगे। ऐसे में कहा जा रहा है कि पाकिस्तान के साथ न खेलने पर ICC, BCCI को बैन भी कर सकती है। भारत का पहला मैच 5 जून को साउथ अफ्रीका से होगा।


 

Created On :   24 Feb 2019 2:05 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story