जानना चाहते हैं कौन हैं आपके कुलदेवता? मंगलवार को करें ये प्रयोग

Want to know who is your totem? Do these experiments on Tuesday
जानना चाहते हैं कौन हैं आपके कुलदेवता? मंगलवार को करें ये प्रयोग
जानना चाहते हैं कौन हैं आपके कुलदेवता? मंगलवार को करें ये प्रयोग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज की भागती दौड़ती जिंदगी के बीच परिवार से दूर रहने वाले लोगों को कई बार अपने कुलदेवी/ देवता का पता नहीं होता है। इसकी कोई और वहज भी हो सकती है, जैसे वर्षों से स्थान परिवर्तन के कारण पता ही नहीं है कि हमारे कुलदेवता/देवी कौन है। कैसे उनकी पूजा कैसे होती है। कब उनकी पूजा होती है आदि। इस कारण से वर्षों से कुलदेवता/देवी को पूजा नहीं मिल पाती है। ऐसे में घर-परिवार का सुरक्षात्मक आवरण समाप्त हो जाने से अनेकानेक समस्याएं अनायास घेर लेती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं, एक ऐसा प्रयोग, जिससे यह जाना जा सकता है की आपके कुलदेवता कौन है यह एक साधारण किन्तु प्रभावी प्रयोग है। 

ये है प्रयोग 
ग्यारह मंगलवार का ये प्रयोग है, इस प्रयोग की शुरुवात किसी भी शुक्लपक्ष के मंगलवार से करें। सुबह पूजन अर्चन के समय एक साबुत सुपारी लेकर उसे स्नान करवाकर पाट पर स्थापित करें, अब सहज शब्दों में प्रार्थना करें " हे हमारे कुल गोत्र के कुल देवता आप कौन हो कहां हो ? उसका मुझे ज्ञान नहीं..मैं आपको जानना चाहता हूं इसी हेतु से मैं आपका आव्हाहन इस सुपारी में कर रहा हूं। ऐसा तीन बार कहें उसके बाद सुपारी का पंचोपचार पूजन करें और घर के मंदिर में रख दीजिए।

प्रार्थना करें
फिर रात में सोने से पहले सुपारी का फिर से पूजन कर प्रार्थना करें, " हे हमारे कुल गोत्र के कुलदेवता मैं आपको जानना चाहता हूं? कृपा कर स्वप्न में मार्गदर्शन प्रदान कीजिए और सुपारी को अपने तकिये के नीचे रखकर सो जाईए और सुपारी को पुन: वापिस मंदिर में रख पंचोपचार पूजन प्रार्थना कर लीजिए। 

ग्यारह मंगलवार करें ये काम
जिस मंगलवार आरम्भ किया, उसे जोड़ ग्यारह मंगलवार आपको कठोर उपवास रखना है यही इसका नियम है। आपको अकल्पनीय रूप से स्वप्न में आपके कुलदेवता उनके स्थान का पूर्ण मार्गदर्शन स्वप्न में आपको प्राप्त हो जाएगा। यह प्रयोग मंगलवार से शुरू करें और 11 मंगलवार तक करते रहें। मंगलवार को सुबह स्नान आदि से स्वच्छ पवित्र हो अपने देवी देवता की पूजा करें। इस अवधि में शुद्धता का विशेष ध्यान रखें ,यहां तक कि बिस्तर और सोने का स्थान तक शुद्ध और पवित्र रखें। ब्रह्मचर्य का पालन करें और मांस-मदिरा से पूर्ण परहेज रखें।  

समस्याएं होंगी समाप्त
इस प्रयोग की अवधि के अन्दर आपको स्वप्न में आपके कुलदेवता/देवी की जानकारी मिल जाएगी। अगर स्वयं न समझ सकें तो योग्य जानकार से स्वप्न विश्लेषण करवाकर जान सकते हैं। इस प्रकार वर्षों से भूली हुई कुलदेवता की समस्या हल हो जाएगी और पूजा देने पर आपके परिवार की बहुत सी समस्याएं भी समाप्त हो जाएंगी।

Created On :   21 Feb 2019 8:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story