तूफान के बाद बर्फ में दबे बेजुबान जानवर

तूफान के बाद बर्फ में दबे बेजुबान जानवर

डिजिटल डेस्क, राजौरी। जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आए बर्फीले तूफान के बाद पर्यटक बर्फ देखने के लिए लगातार घाटी की ओर जा रहे हैं, लेकिन इससे बेजुबान जानवरों की मुसीबत बढ़ गई है। इस तूफान की चपेट में आकर कई पशुओं की मौत हो गई और सैंकड़ों जानवर लापता हो गए हैं।

राजौरी में तूफान के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें पुलिसकर्मी बर्फ में दबे जानवरों को बाहर निकाल रहे हैं। वीडियो में नजर आ रहा है कि पुलिस को इलाका साफ करने में कितनी मशक्कत करनी पड़ रही है। चारों तरफ जानवर बर्फ में दबे हुए हैं और पुलिसकर्मी संघर्ष करते हुए किसी तरह से बर्फ हटाकर अपने हाथों से ही जानवरों को बाहर खींचकर निकाल रहे हैं। वीडियो में पुलिसकर्मी एक मृत बकरी को बर्फ से बाहर निकालने के लिए जूझते दिख रहे हैं।

बर्फ की बेहद मोटी लेकिन भुरभुरी हो चुकी इस परत से इन जानवरों को निकालना आसान नहीं है। इस काम में लगे पुलिसकर्मियों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। जानवरों को खींचते हुए अक्सर वो अपना बैलेंस खोकर गिर पड़ते हैं। बर्फ में जगह-जगह गढ्ढे बन गए हैं और मृत पशुओं को निकालना मुश्किल हो रहा है।

गौरतलब है कि उत्तर भारत के कई भागों में आई आंधी और तूफान के बाद हालात बदतर हो गए थे। जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में ही कम से कम 100 मवेशियों की मौत हुई है। वहीं हिमाचल प्रदेश के शिमला और अन्य भागों में बारिश, ओलावृष्टि के साथ तेज आंधी आई और राज्य के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी भी हुई।

Created On :   9 May 2018 8:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story