पीएम मोदी ने की सदन में एनसीपी की तारीफ, अटकलों को मिली हवा

पीएम मोदी ने की सदन में एनसीपी की तारीफ, अटकलों को मिली हवा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राज्यसभा के 250 वें सत्र में बोलते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की जमकर तारीफ की। एनसीपी वही पार्टी है जो महाराष्ट्र में एक किंगमेकर के रूप में उभरी है। पीएम मोदी के इस बयान से राज्य में चल रहे राजनीतिक गतिरोध के बीच अटकलों को बल मिला है।

पीएम मोदी ने कहा,  "आज मैं दो दलों, एनसीपी और बीजद की सराहना करना चाहता हूं। इन दलों ने संसदीय मानदंडों का कड़ाई से पालन किया है। वे कभी सदन के वेल में नहीं गए। फिर भी, उन्होंने अपनी बातों को बहुत प्रभावी ढंग से उठाया है। मेरे दल सहित अन्य दल उनसे सीख सकते हैं।"

बता दें कि महाराष्ट्र चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए गए थे, लेकिन अब तक कोई भी पार्टी राज्य में सरकार का गठन नहीं कर पाई है। इसी के चलते राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया है। चुनाव में भाजपा ने 105 सीटें, शिवसेना ने 56, शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीतीं थी।

शिवसेना और भाजपा ने 288 सदस्यीय विधानसभा की 161 सीटों पर जीत हासिल कर 145 के बहुमत के आंकड़े को आसानी से पार कर लिया है, लेकिन दोनों के बीच सीएम पद को लेकर सहमति नहीं बन पाई। इसके बाद बीजेपी नेता  देवेन्द्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप दिया।

बीजेपी के सरकार बनाने में नाकाम रहने के बाद राज्यपाल की तरफ से एनसीपी को भी न्योता दिया गया था, लेकिन वह भी बहुमत का आंकड़ा नहीं जुटा पाई। हालांकि, शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन कर राज्य में सरकार बनाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं। इसी को लेकर एनसीपी चीफ शरद पवार की आज शाम को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ मीटिंग भी है।

 

 

Created On :   18 Nov 2019 10:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story