काउंटर से रिजर्वेशन कराने पर भी बुजुर्गों और महिलाओं को मिलेगी ट्रेन की लोअर बर्थ

Women and senior citizen will get lower berth on window reservation
काउंटर से रिजर्वेशन कराने पर भी बुजुर्गों और महिलाओं को मिलेगी ट्रेन की लोअर बर्थ
काउंटर से रिजर्वेशन कराने पर भी बुजुर्गों और महिलाओं को मिलेगी ट्रेन की लोअर बर्थ

डिजिटल डेस्क, दमोह। रेलवे स्टेशन के काउंटर से रिजर्वेशन कराने पर अब बुजुर्गों और महिलाओं के लिए लोअर बर्थ मिल सकेगी। अभी तक ई टिकट करने वाले बुजुर्गों और महिलाओं यात्रियों को यह सुविधा मिलती थी।

इस संबंध में रेलवे बोर्ड द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं। वहीं रेलवे के अधिकारियों के अनुसार बुजुर्ग महिला यात्रियों के लिए ट्रेनों के सभी वर्ग में बर्थ का कोटा तय हुआ है। इसी गणना के आधार पर सॉफ्टवेयर भी अपडेट कर दिया गया है। टिकट बुक कराने के दौरान सॉफ्टवेयर यात्री की उम्र के हिसाब से उसे उपलब्ध रहने पर स्वयं ही लोअर बर्थ अलार्ट कर देगा। ई टिकट के सिस्टम में पहले ही सीनियर सिटीजन और महिलाओं के लिए विकल्प जोड़ दिया गया था। इसे चुनने पर संबंधित ट्रेन में लोअर बर्थ की संख्या भी दिखने लगती है और यात्री उसे चुन सकते हैं।

क्या है निर्धारित उम्र
बुजुर्ग यात्रियों को लोअर बर्थ देने के लिए रेलवे में आयु सीमा भी तय की है। लोअर बर्थ के लिए पुरुषों का 60 वर्ष और महिला यात्रियों का 45 वर्ष से अधिक होना जरूरी है, इसके अलावा रिजर्वेशन काउंटर से टिकट बुक कराने वाली गर्भवती महिला को भी लोअर बर्थ मिल सकेगी।

रेलवे ने अपने सिस्टम को इस तरह बनाया है कि अगर बुजुर्ग महिला और पुरुष दोनों एक साथ यात्रा करना चाहते हैं, तो एक को कंफर्म बर्थ मिल जाए सामान्य कोटे में भले ही यात्रियों को वेटिंग हो, लेकिन सीनियर सिटीजन और महिलाओं के लिए  बर्थ अलग से रहेंगे। अभी तक ई टिकट करने वाले बुजुर्गों और महिलाओं यात्रियों को यह सुविधा मिलती थी।

इनका कहना है
रेलवे की ओर से बुजुर्ग और महिला यात्रियों की सुविधा के लिए लोअर बर्थ का कोटा बढ़ाया गया है। इसके तहत अब टिकट काउंटर से रिजर्वेशन कराने वाले बुजुर्गों और महिलाओं को लोअर बर्थ मिल सकेगी
सीपीआरओ, पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर

 

Created On :   7 Jan 2019 8:16 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story