लोकसभा चुनाव 2024: भारतीय जनता पार्टी के सांसद बृजेंद्र सिंह ने बीजेपी से दिया इस्तीफा, खड़गे की मौजूदगी में कांग्रेस में हुए शामिल

भारतीय जनता पार्टी के सांसद बृजेंद्र सिंह ने बीजेपी से दिया इस्तीफा, खड़गे की मौजूदगी में कांग्रेस में हुए शामिल
  • लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी को झटका
  • हिसाल सांसद ने बीजेपी से दिया इस्तीफा
  • मजबूरियों का दिया हवाला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजनीतिक मजबूरियों का हवाला देते हुए भारतीय जनता पार्टी के सांसद बृजेंद्र सिंह ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। बृजेंद्र सिंह हिसार से बीजेपी सांसद है। बीजेपी से रिजाइन की जानकारी सांसद सिंह ने खुद अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी। बृजेंद्र सिंह ने अपनी पोस्ट को साझा करते हुए कहा कि मैंने राजनीतिक कारणों से बीजेपी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि उन्होंने अपनी पोस्ट में कहा कि मैं पार्टी के साथ ही पीएम मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे हिसार के संसद के रूप में सेवा करने का मौका दिया।

बाध्यकारी राजनीतिक कारणों से पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे और हिसार से भाजपा सांसद बृजेंद्र सिंह लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर पहुंचे हैं। माना जा रहा है कि वो कांग्रेस का दामन थाम लिया है।

हरियाणा के हिसार से भाजपा सांसद बृजेंद्र सिंंह ने कांग्रेस में शामिल होने के बाद कहा मैं आज भाजपा से इस्तीफा देकर कांग्रेस में शामिल हो रहा हूं, मैं मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी व पार्टी के अन्य नेताओं का धन्यवाद करता हूं। कुछ राजनीतिक कारण काफी समय से बन रहे थे जिसमें असहजता एक अहम विषय है। इसमें मुख्यत: विचार के मामलों में मेरी सहमति पार्टी(भाजपा) से नहीं थी जिस कारण मैंने यह निर्णय लिया है।

आपको बता दें ये कोई पहला मौका नहीं जब किसी बीजेपी सांसद ने पार्टी से इस्तीफा दिया है। इससे पहले भी कई सांसद बीजेपी पार्टी छोड़ चुके है या फिर किसी ना किसी मजबूरी के चलते राजनीति से दूरी बना रहे है।

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी से सांसद उपेंद्र सिंह रावत ने बीजेपी का टिकट वापस लौटा दिया है। भारतीय निर्वाचन आयोग ने अभी तक लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया है। लेकिन उससे पहले बीजेपी प्रत्याशियों की सूची आ गई है। सूची आने के बाद एक के बाद एक एक प्रत्याशी अपने टिकट वापस लौटा रहे है। कई बीजेपी सांसदों ने राजनीति से मुक्त करने का आग्रह बीजेपी अध्यक्ष से किया है।

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची शनिवार शाम को जारी की थी, उसमें उपेन्द्र सिंह रावत को फिर से बाराबंकी से मैदान में उम्मीदवार बनाया गया था। वायरल वीडियो को लेकर सांसद उपेंद्र सिंह रावत ने कहा कि ये मेरा वीडियो नहीं है। यह फेक वीडियो है, जिसे AI से बनाया गया है। मुझे बदनाम करने की साजिश रची जा रही है। उन्होंने कहा मैं तब तक चुनाव नहीं लड़ूंगा जब तक निर्दोष साबित नहीं हो जाता।

इससे पहले भोजपुरी स्टार पवन सिंह ने भी आसनसोल से चुनाव लड़ने से मना कर दिया था। बीजेपी ने पवन सिंह को पश्चिम बंगाल के आसनसोल से उम्मीदवार घोषित किया गया था। वर्तमान में टीएमसी नेता शत्रुघ्न सिन्हा आसनसोल से सांसद हैं। पवन सिंह ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा था, 'भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को दिल से आभार प्रकट करता हूं। पार्टी ने मुझ पर विश्वास करके आसनसोल का उम्मीदवार घोषित किया लेकिन किसी कारणवश में आसनसोल से चुनाव नहीं लड़ पाऊंगा। पवन सिंह के टिकट लौटाने और चुनाव लड़ने से मना करने पर विपक्षी दलों के नेताओं ने उन पर तीखे हमले किए।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों पहली सूची आने के बाद राजधानी दिल्ली की चांदनी चौक लोकसभा सीट से सांसद डॉ. हर्षवर्धन ने राजनीति से संन्यास का ऐलान कर चुके है। हर्षवर्धन से पहले पूर्व दिल्ली से बीजेपी के सांसद गौतम गंभीर और झारखंड के हजारीबाग से सांसद जयंत सिन्हा ने राजनीति से संन्यास लिया। उन्होंने जिम्मेदारियों से मुक्त करने के लिए पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को चिट्ठी लिखी। सांसद गंभीर और सिन्हा ने भाजपा की पहली सूची आने से पहले ही सक्रिय राजनीति से अलग करने का आग्रह किया था। वहीं अब सांसद डॉ. हर्षवर्धन ने भी सक्रिय राजनीति से खुद को अलग करने का फैसला लिया है।

Created On :   10 March 2024 7:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story