बीजेपी का पुराना पैंतरा!: हरियाणा से पहले गुजरात और उत्तराखंड में नए चेहरों पर खेल चुकी है चुनावी दांव

हरियाणा से पहले गुजरात और उत्तराखंड में नए चेहरों पर खेल चुकी है चुनावी दांव
  • हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर ने सीएम पद से दिया इस्तीफा
  • हरियाणा से पहले गुजरात और उत्तराखंड में भी बदल चुके सीएम
  • चुनावों में बीजेपी को मिला था फायदा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा के राजनीतिक गलियारों में चली सियासी उठापठक के बाद बीजेपी के दिग्ग्ज नेता मनोहर लाल खट्टर ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। हरियाणा में सीएम को ऐसे समय पर बदला गया है, जब देश में लोकसभा चुनाव नजदीक है। राज्य में सीएम पद की कमान अब बीजेपी के नेता नायब सिंह सैनी के हाथ में है। हालांकि, राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले किसी राज्य के मुख्यमंत्री को बदलने वाला सियासी पैंतरा काफी पुराना है। दरअसल, हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर से पहले बीजेपी कई राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले नए सीएम फेस का दांव आजमा चुकी है। बीजेपी ने हरियाणा के अलावा गुजरात और उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव की शुरुआत से पहले तत्कालीन सीएम को हटाकर इन राज्यों में नए चेहरे को सीएम की कुर्सी पर बिठा दिया था। हालांकि, चुनावों के समय बीजेपी को यह प्रयोग सफल साबित रहा था। इन राज्यों में भाजपा ने भारी बहुमत के साथ सत्ता में काबिज रही थी।

गुजरात में भूपेंद्र पटेल बने थे नए सीएम

बात गुजरात की करें तो साल 2022 में बीजेपी हाईकमान ने विधानसभा चुनाव शुरु होने से ठीक 15 महीने पहले मुख्यमंत्री को बदल दिया था। उस दौरान गुजरात के तत्कालीन सीएम विजय रूपाणी थे। पार्टी का फैसले आने के बाद पूर्व सीएम ने 11 सितंबर, 2021 को राज्यपाल से मुलाकात करने के बाद उन्हें सीएम पद का इस्तीफा सौंप दिया था। बीजेपी हाईकमान ने भूपेंद्र पटेल को बतौर गुजरात का नया सीएम नियुक्त किया था। इसके बाद राज्य में 2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने शानदार जीत हासिल की थी। हालांकि, पार्टी ने आधिकारिक रूप से पूर्व सीएम विजय रूपाणी को अचनाक हटाने की वजह नहीं बताई थी। लेकिन, ऐसा करने के पीछे कई कारण बताए गए थे। कहा जा रहा था कि गुजरात में कोविड-19 की दूसरी लहर में रिकॉर्ड मौत की वजह से लोग बीजेपी और विजय रूपाणी से खफा हो गए थे। और तो और, यह भी बताया जा रहा था कि विजय रूपाणी से बीजेपी सरकार के कई विधायक खिलाफ चल रहे थे। इसके अलावा पूर्व सीएम के विरोध में कई प्रशासनिक अधिकारियों ने शिकायतें भी दर्ज करवाई थी। इन्हीं सब कारणों को देखते हुए साल 2021 में राज्य चुनाव से कुछ समय पहले बीजेपी नेतृत्व ने विजय रूपाणी को सीएम पद से हटाने का फैसला लिया था।

बीजेपी ने तीरथ सिंह को सीएम पद से हटाया था

उत्तराखंड में भी गुजरात की तर्ज पर मुख्यमंत्री को बदल दिया गया था। बीजेपी आलाकमान ने तत्कालीन सीएम तीरथ सिंह को विधानसभा चुनाव से पहले हटा दिया था। तीरथ सिंह ने जुलाई, 2021 में राज्यपाल से मिलने के बाद उन्हें सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। उत्तराखंड में सीएम के रूप में तीरथ सिंह ने चार महीने सरकार चलाई थी। इसके बाद बीजेपी ने पुष्कर सिंह धामी को बतौर सीएम फेस के रूप में चुनाव लड़ा था। जिसमें पार्टी ने राज्य की 47 सीटों पर जीत दर्ज की थी और राज्य में एक बार फिर से भाजपा सरकार बनाई थी। इस पर उत्तराखंड के पूर्व सीएम तीरथ सिंह ने मुख्यमंत्री पद से हटाया जाने पर कोरोना महामारी के चलते उपचुनाव न होने का हवाला दिया था। तीरथ सिंह ने सिर्फ इतना ही कहा, " संवैधानिक संकट को देखते हुए, मुझे लगा कि इस्तीफा देना सही है। कोविड-19 के कारण उपचुनाव नहीं हो सके।"

Created On :   12 March 2024 12:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story