हिमाचल सियासी संकट: बागी विधायकों पर सीएम सुक्खू ने दिखाई नरमी, बोले - 'सब हमारे छोटे भाई'

बागी विधायकों पर सीएम सुक्खू ने दिखाई नरमी, बोले - सब हमारे छोटे भाई
  • हिमाचल सियासी संकट फिलहाल टला
  • तीन महीने तक सुक्खू सरकार को कोई खतरा नहीं
  • सीएम सुक्खू ने कहा - पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी सरकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश में सुक्खू सरकार के ऊपर मंडरा रहे संकट के बादल फिलहाल छंट गए हैं। दरअसल, सरकार ने विधानसभा में बजट पास कराकर विश्वास मत हासिल कर लिया है, जिसके बाद अनिश्चित काल के लिए विधानसभा स्थगित कर दी गई है। वहीं अब अगले तीन महीने तक सुक्खू सरकार के गिरने का कोई खतरा नहीं है। हालांकि कल हुए राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों पर कांग्रेस बड़ा ऐक्शन ले सकती है। विधानसभा स्पीकर कुलदीप पठानिया ने बागी विधायकों की अयोग्यता पर फैसला सुरक्षित रख लिया है।

इस बीच सीएम सुक्खू ने बागी विधायकों पर बड़ा बयान दिया है। न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उन्होंने विधायकों पर नरमी दिखाते हुए सभी को अपने छोटे भाईयों जैसा बताया। दरअसल, उनसे क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों के खिलाफ एक्शन लेने या फिर उन्हें माफ करने को लेकर सवाल पूछा गया था। जिस पर उन्होंने कहा कि हम तो सबको माफ करने वाले लोग हैं, बदले की भावना से काम नहीं करते। सभी हमारे छोटे भाई हैं। हमारी सरकार 5 साल का कार्यकाल पूरा करेगी। सुक्खू के इस बयान पर राजनैतिक विश्लेषकों का कहना है कि सीएम को बागी विधायकों के प्रति नरमी वाला रुख दिखाना ही होगा, क्योंकि सरकार गिरने का संकट कुछ समय के टला है खत्म नहीं हुआ है। ऐसे बयान देकर सीएम बागी विधायकों को दोबारा अपने साथ करना चाहते हैं।

इस्तीफे पर कही ये बात

इससे पहले राज्यसभा चुनाव में हार के बाद बीजेपी ने सीएम सुक्खू से उनका इस्तीफा मांगा था। विपक्षी पार्टी का कहना था कि राज्यसभा चुनाव के नतीजे से यह बात स्पष्ट हो गई है कि सुक्खू सरकार अल्पमत है। ऐसे में सीएम को अपना इस्तीफा दे देना चाहिए। हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा, 'यह सरकार सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार खो चुकी है। जहां तक मुझे जानकारी मिली है, मुख्यमंत्री सुक्खू ने भी अपना इस्तीफा पेश कर दिया है या हो सकता है कि आलाकमान ने उनसे मांगा हो, मुझे पता नहीं है।"

बीजेपी के इस बयान पर सीएम सुक्खू ने कहा,"न तो किसी ने मुझसे इस्तीफा मांगा और न ही मैंने किसी को अपना इस्तीफा दिया है। हम बहुमत साबित करेंगे। हम जीतेंगे, हिमाचल की जनता जीतेगी।" उन्होंने आगे कहा, "मैं घबराने वाला व्यक्ति नहीं हूं। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि बजट के लिए जो वोटिंग होगी उसमें हमारी जीत होगी। इस्तीफे की अफवाह भाजपा फैला रही है। वे सोच रहे होंगे कि इससे कांग्रेस में भगदड़ मच जाएगी लेकिन कांग्रेस पार्टी एकजुट है, जो छोटी-मोटी शिकायतें हैं वह भी दूर हो जाएंगी।"

Created On :   28 Feb 2024 2:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story