अवैध पटाखा इकाई विस्फोट : एनसीआरसी ने बंगाल सरकार से मांगी रिपोर्ट

अवैध पटाखा इकाई विस्फोट : एनसीआरसी ने बंगाल सरकार से मांगी रिपोर्ट
  • राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग ने अवैध पटाखा के संबंध में बंगाल सरकार से मांगी रिपोर्ट
  • राज्य में अवैध पटाखा बनाने वाली काफी है एक्टिव

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग (एनसीआरसी) ने सोमवार को पश्चिम बंगाल सरकार से उत्तर 24 परगना जिले के दत्तपुकुर में रविवार को एक अवैध पटाखा इकाई में विस्फोट में मारे गए नाबालिगों की संख्या पर विवरण मांगते हुए एक रिपोर्ट मांगी। इस बीच, सोमवार दोपहर एक घायल व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद विस्फोट में मरने वालों की संख्या नौ हो गई है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, धमाके में दो मामूली लोगों की मौत की खबर है, जिनकी पहचान रोनी शेख (16) और मासूम शेख (17) के रूप में हुई है।

विस्फोट में मारे गए नाबालिगों की संख्या का विवरण मांगने के अलावा, एनएचआरसी ने विस्फोट में घायल हुए नाबालिगों का विवरण भी मांगा है। आयोग ने राज्य सरकार से विस्फोट में घायल हुए नाबालिगों के इलाज की व्यवस्था के बारे में भी जानकारी मांगी. मृतक और घायल नाबालिगों को दिए जाने वाले मुआवजे पर भी विवरण मांगा गया है। एनएचआरसी ने मामले में दर्ज एफआईआर और अन्य संबंधित दस्तावेजों का विवरण भी मांगा।

आयोग ने कहा है कि उसे आरोपी व्यक्तियों और उनके खिलाफ शुरू की गई कानूनी कार्रवाइयों के बारे में जानना होगा। मामले में अब तक केवल एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। विस्फोट की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से जांच की मांग करते हुए सोमवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय में दो जनहित याचिकाएं दायर की गईं, जिसमें दावा किया गया कि विस्फोट की प्रकृति और प्रभाव से यह स्पष्ट है कि यह सामान्य पटाखों के लिए इस्तेमाल किए गए कच्चे माल के कारण नहीं हुआ था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 Aug 2023 3:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story