वन विधेयक: नगालैंड विधानसभा विवादास्पद वन विधेयक के खिलाफ प्रस्ताव पारित करेगी : सीएम रियो

नगालैंड विधानसभा विवादास्पद वन विधेयक के खिलाफ प्रस्ताव पारित करेगी : सीएम रियो
  • नगालैंड विधानसभा विवादास्पद वन विधेयक के खिलाफ
  • सीएम रियो इसके विरोध प्रस्ताव पारित करेंगे

डिजिटल डेस्क, कोहिमा। नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने सोमवार को कहा कि 1 सितंबर को हुई परामर्श बैठक में विधायकों और नागरिक समाज संगठनों (सीएसओ) द्वारा दिए गए सुझाव के अनुसार, चल रहे विधानसभा सत्र में वन (संरक्षण) संशोधन विधेयक 2033 के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने तीन दिवसीय विधानसभा सत्र के पहले दिन वन विधेयक पर चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि नगालैंड के मामले में भूमि और उसके संसाधन लोगों के हैं। रियो ने हालांकि यह भी कहा कि अगर विकास या सुरक्षा संबंधी मामलों के लिए भूमि अधिग्रहण की जरूरत हो तो राज्य सरकार के साथ-साथ नगालैंड के लोगों को भी केंद्र सरकार के साथ सहयोग करना चाहिए।

रियो ने प्रतिपूरक वनरोपण निधि प्रबंधन और योजना पर उचित कानून बनाने के महत्व और जरूरत का भी उल्लेख किया, क्योंकि यह विकास करते समय संपत्ति के नुकसान या क्षति के लिए मुआवजा प्रदान करता है। भारत के वन भंडार के शोषण को रोकने के लिए 1980 के वन संरक्षण अधिनियम में संशोधन करने के लिए विधेयक लाया गया था और केंद्र सरकार को गैर-वन उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाने वाली किसी भी भूमि के लिए पर्याप्त मुआवजा देने की शक्ति दी गई थी, जिसे मार्च में लोकसभा में पेश किया गया था। इसके बाद इसे भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल की अध्यक्षता वाली 32 सदस्यीय संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के पास भेजा गया।

वन (संरक्षण) संशोधन विधेयक में भाग लेते हुए विधायक सुखातो ने कहा कि प्रस्तावित कानून केवल सरकारी आरक्षित वन, वन्यजीव अभयारण्यों और राष्ट्रीय उद्यानों पर लागू किया जाना चाहिए, जो राज्य के भौगोलिक क्षेत्र का लगभग पांच प्रतिशत कवर करता है। उन्होंने यह भी कहा कि निजी व्यक्तियों और समुदायों के स्वामित्व वाले लगभग 95 प्रतिशत जंगल प्रस्तावित कानून के दायरे में नहीं आने चाहिए। विधायक नीसातो मेरो ने कहा कि प्रस्तावित कानून नगाओं के भूस्वामियों को खतरे में डाल देगा और उन्हें कमजोर कर देगा, हालांकि अनुच्छेद 371 (ए) द्वारा संरक्षित है।

संसद में विधेयक पारित होने के बाद यह नगाओं के लिए खतरा होगा, क्योंकि वे आजीविका के लिए ज्यादातर वनस्पतियों और जीवों जैसे वन उत्पादों पर निर्भर हैं। उन्होंने कहा कि यदि प्रस्तावित कानून लागू होता है, तो यह नगाओं की अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर सकता है। विधायक कुझोलुजो नीनू ने कहा कि भावी पीढ़ी के लिए सामाजिक, संस्कृति और परंपराओं, पहचान और प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा के लिए प्रस्तावित वन कानून के मुद्दे पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, "यह हमारे इतिहास के लिए सीधा खतरा है और यह कृत्य जंगल को संरक्षित करने के बजाय और अधिक नुकसान पहुंचाएगा।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Sep 2023 2:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story