लोकसभा चुनाव 2024: बिहार में एनडीए के सीट बंटवारे का ऐलान, बीजेपी-17, जेडीयू-16, चिराग पासवान को मिली इतनी सीटें

बिहार में एनडीए के सीट बंटवारे का ऐलान, बीजेपी-17, जेडीयू-16, चिराग पासवान को मिली इतनी सीटें
  • बिहार में एनडीए में सीटों का हुआ बंटवारा
  • बीजेपी और जेडीयू को मिली 17-16 सीटें
  • सात चरणों में होगा चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भाजपा नीत एनडीए गठबंधन में बिहार की लोकसभा सीटों को लेकर सहमति बन गई है। बीजेपी के बिहार चुनाव प्रभारी विनोद तावड़े ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से 17 पर बीजेपी, 16 पर नीतीश कुमार की जेडीयू, 5 पर चिराग पासवान की पार्टी लोजपा और 1-1 सीट पर हम और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी चुनाव लड़ेगी। जानिए कौन सी पार्टी कहां से चुनाव लड़ेगी...

पटना साहिब समेत इन सीटों से चुनाव लड़ेगी बीजेपी

बीजेपी बिहार की औरंगाबाद, मधुबनी, अरिरया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और सासाराम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेगी।

जेडीयू के खाते में सिवान समेत ये सीटें आईं

नीतीश कुमार की जेडीयू वाल्मिकीनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांक, मुंगेर, नलंदा, जहानाबद और शिवहर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेगी।

चिराग पासवान की पार्टी को मिलीं ये पांच सीटें

सींट बंटवारे में चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) वैशाली, हाजीपुर, जमई, खगड़िया और समस्तीपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेगी। इसके साथ ही जीतनराम मांझी की पार्टी हम 'गया' लोकसभा सीट से वहीं उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएएम काराकाट लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेगी।

बता दें कि बिहार में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। 19 अप्रैल , 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को सात फेज में वोटिंग होगी। वहीं काउंटिंग 4 जून को होगी। इसके साथ ही राज्य की एक विधानसभा सीट भोजपुर में उपचुनाव भी होगा। इसकी वोटिंग 1 जून को और काउंटिंग लोकसभा के साथ 4 को होगी।

चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण में औरंगाबाद, गया, नवादा सीट लोकसभा पर, दूसरे चरण में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका सीट, तीसरे चरण में झांझरपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया सीट, चौथे चरण में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर सीट, पांचवे चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर सीट, छठे चरण में वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज सीट और सांतवे व अंतिम चरण में नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोकसभा सीट पर मतदान होगा।

Created On :   18 March 2024 12:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story