इस साल दिवाली के बाद पंजाब में हवा की गुणवत्ता में सुधार

Air quality improves in Punjab after Diwali this year
इस साल दिवाली के बाद पंजाब में हवा की गुणवत्ता में सुधार
पंजाब इस साल दिवाली के बाद पंजाब में हवा की गुणवत्ता में सुधार

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब ने औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में पिछले साल की तुलना में 16.4 फीसदी और 2020 से 31.7 फीसदी की कमी दर्ज की है। राज्य के पर्यावरण मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के लगातार प्रयासों और मुख्यमंत्री भगवंत मान की अपील के कारण इस साल की वायु गुणवत्ता में पिछले साल की तुलना में दिवाली के दिन सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि 2021 के साथ-साथ 2020 में कोई भी शहर एक्यूआई की मध्यम श्रेणी में नहीं रहा, जबकि इस साल दो शहर- खन्ना और मंडी गोबिंदगढ़- एक्यूआई की मध्यम श्रेणी में रहे।

कुल मिलाकर, सभी छह शहरों ने पिछले साल की दिवाली के दिनों की तुलना में इस साल की दिवाली के दौरान एक्यूआई में कमी देखी है, मंत्री ने कहा- इस दिवाली पंजाब का औसत एक्यूआई 2021 में 268 (खराब) की तुलना में 224 (खराब) था और 2020 में 328 (बहुत खराब) हैं। इस साल अमृतसर में एक्यूआई श्रेणी 262 (खराब) के साथ अधिकतम एक्यूआई दर्ज किया गया। हालांकि, पिछले साल जालंधर में एक्यूआई 327 (बहुत खराब) अधिकतम था और 2020 में अमृतसर में एक्यूआई 386 (बहुत खराब) था।

इस वर्ष के लिए न्यूनतम एक्यूआई मंडी गोबिंदगढ़ में 188 (मध्यम) के एक्यूआई के साथ दर्ज किया गया था, जो पिछले वर्ष के 220 (खराब) के मूल्य के मुकाबले और 2020 में 262 (खराब) के एक्यूआई मूल्य के साथ दर्ज किया गया था। पिछले साल, दो शहरों- अमृतसर और जालंधर- का एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में रहा, जबकि 2020 में चार शहर- अमृतसर, जालंधर, लुधियाना और पटियाला- बहुत खराब श्रेणी में रहे।

हालांकि इस साल कोई भी शहर एक्यूआई की बेहद खराब श्रेणी में नहीं रहा। मंत्री ने कहा कि इस वर्ष अधिकतम एक्यूआई में कमी जालंधर (31.2 प्रतिशत) और न्यूनतम पटियाला (सात प्रतिशत) देखी गई। पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष आदर्श पॉल विग ने एक निश्चित समय सीमा के भीतर पटाखे फोड़ने की सलाह का पालन करने के लिए राज्य के लोगों को धन्यवाद दिया। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वास्तविक समय के आधार पर परिवेशी वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए छह शहरों- अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, खन्ना, मंडी गोबिंदगढ़ और पटियाला में निरंतर परिवेशी वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन स्थापित किए हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Oct 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story