बजट सत्र से पहले केंद्र सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

Before the budget session, the central government called an all-party meeting
बजट सत्र से पहले केंद्र सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
2023 का पहला सदन सत्र बजट सत्र से पहले केंद्र सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  केंद्र सरकार ने संसद के बजट सत्र से पहले आज सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक संसद भवन परिसर में होगी। समाचार एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी है। इससे पहले केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा और 6 अप्रैल तक चलेगा। सत्र के दौरान 66 दिनों में कुल 27 बैठकें होंगी, जानकारी के मुताबिक 31 जनवरी को आर्थिक सर्वे की रिपोर्ट भी पेश होनी है। आपको बता दें संसद के हर सत्र से पहले इस प्रकार की सर्वदलीय बैठक आयोजित होती है। 

आपको बता दें इससे पहले संसद का शीतकालीन सत्र हंगामे की भेंट चढ़ गया था। और संसद का शीतकालीन सत्र समय से पहले समाप्त हो गया ।

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा अमृत काल के बीच राष्ट्रपति के अभिभाषण, केंद्रीय बजट और अन्य मदों पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा भी जाएगी। मंत्री जोशी  ने बताया कि सत्र के दौरान 14 फरवरी से 12 मार्च तक अवकाश रहेगा। अवकाश के दौरान विभाग संबंधित संसदीय स्थायी समितियां अनुदान मांगों की जांच करेगी।और अपने मंत्रालयों/विभागों से संबंधित रिपोर्ट तैयार करेगी।

आपको बता दें इससे पहले 2023-24 के केंद्रीय बजट की तैयारी के लिए वित्त मंत्रालय में हलवा समारोह का आयोजन किया था। जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन शामिल हुई। हलवा समारोह का आयोजन वित्त मंत्रालय में स्थित विशेष प्रिटिंग प्रेस वाले नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में होता है। औपचारिक रूप से  मीठा खाकर बजट की छपाई को हरी झंडी दिखाई जाती है।

#WATCH दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2023-24 से पहले वित्त मंत्रालय में आयोजित 'हलवा समारोह' में भाग लिया। pic.twitter.com/sAEIXdyEj4

— ANI_HindiNews (@AHindinews) January 26, 2023

आपको बता दें 1950 तक बजट की छपाई राष्ट्रपति भवन में होती थी, लेकिन उसी साल  कुछ लीक हो जाने के बाद इसे मिंटो रोड और बाद में नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में ट्रांसफर कर दिया गया था। 

मिली जानकारी के अनुसार इस बार का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा। जनवरी के अंतिम दिन ही उच्च और निम्न सदन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण होगा।  संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि बजट सत्र के दौरान कुल 27 बैठकें होगी। 

मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय बजट के दस्तावेज छपाई की शुरूआत के लिए हलवा समारोह का आयोजन किया जाता है,  हलवा प्रोग्राम में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड, वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित हुए थे। मीठी शुरुआत के तौर पर हलवा प्रोग्राम एक परंपरागत बजट पूर्व कार्यक्रम है, जिसे बजट दस्तावेज की छपाई शुरू होने से पहले मनाया जाता रहा है।  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को केंद्रीय बजट 2023-24 पेश करेंगी।

खबरों के मुताबिक गोपनीयता बनाए रखने के लिए सदन में बजट पेश होने से पहले करीब 10 दिनों तक बजट से जुड़े वित्त मंत्रालय के अधिकारी और कर्मचारी नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में ही रहते हैं। जिन पर पूरे दिन इंटेलिजेंस ब्यूरो की निगरानी होती है, यहां तक की वित्त मंत्रालय के अधिकारी कर्मचारियों को भी अपने परिवार वालों से संपर्क नहीं करने दिया जाता। सीसीटीवी का एक मजबूत नेटवर्क और जैमर उन्हें बाहरी संपर्क से काट कर रखता है। 

 

 

Created On :   30 Jan 2023 3:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story