हिमाचल कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह पारिवारिक विरासत, योगदान पर हैं निर्भर

Himachal Congress chief Pratibha Singh relies on family legacy, contribution
हिमाचल कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह पारिवारिक विरासत, योगदान पर हैं निर्भर
शिमला हिमाचल कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह पारिवारिक विरासत, योगदान पर हैं निर्भर

डिजिटल डेस्क, शिमला। परिवार की विरासत और योगदान को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस की हिमाचल प्रदेश इकाई की प्रमुख प्रतिभा सिंह, जो राज्यव्यापी चुनाव प्रचार के लिए अपने विधायक बेटे विक्रमादित्य सिंह पर काफी हद तक निर्भर हैं, ने विधानसभा चुनाव में अपने पति के मुख्यमंत्री के रूप में छह कार्यकाल के दौरान किए विकास कार्यो पर वोट मांगा था।

पार्टी राज्य में पूर्ण बहुमत पा चुकी है। प्रतिभा सिंह ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा है, मगर उन्हें संभावित मुख्यमंत्री के रूप में पेश किया गया है। लगातार दूसरी बार अपनी शिमला (ग्रामीण) सीट बरकरार रखने के बाद विक्रमादित्य सिंह ने कहा, हम पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे .. वह (प्रतिभा सिंह) सीएम पद की दावेदारों में से एक हैं।

2021 के लोकसभा उपचुनाव में मंडी सीट जीतने वाली प्रतिभा सिंह ने मतदाताओं को यह याद दिलाने का कोई मौका नहीं छोड़ा कि विधानसभा चुनाव में जीत वीरभद्र सिंह को श्रद्धांजलि होगी। राजनीतिक विशेषज्ञों ने आईएएनएस को बताया कि विधानसभा चुनाव कांग्रेस के दिग्गज नेता वीरभद्र सिंह के पिछले प्रदर्शन और उनकी विरासत और भाजपा के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की विश्वसनीयता के बीच की लड़ाई थी।

प्रतिभा सिंह ने पार्टी की सीधी जीत को भांपते हुए मीडिया से कहा कि वीरभद्र सिंह के परिवार ने इस चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और राज्य के लिए वीरभद्र सिंह के योगदान को देखते हुए तत्कालीन एआईसीसी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उन्हें प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया था। विधानसभा चुनावों से ठीक पहले कांग्रेस ने तीन बार की सांसद प्रतिभा सिंह को राज्य इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया था।

अपने पति के विपरीत, जिनका जमीनी स्तर पर भी सीधा संबंध था, प्रतिभा सिंह ने वीरभद्र सिंह की विरासत पर चुनाव अभियान की अगुवाई की थी। उन्होंने अपने दिवंगत पति द्वारा शुरू किए गए विकास और कार्यो के लिए मतदान करने की याद दिलाने का कोई अवसर नहीं छोड़ा।

प्रतिभा सिंह ने पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) को वापस लाने के पार्टी के वादे पर भरोसा करके अभियान की अगुवाई की, जिससे 225,000 कर्मचारियों को लाभ होगा, जो एक महत्वपूर्ण वोट बैंक है। पार्टी विधायकों पर विश्वास जताते हुए प्रतिभा सिंह ने मीडिया से कहा, लोगों ने हमें जनादेश दिया है और हम सरकार बनाने जा रहे हैं।

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने आईएएनएस से कहा कि प्रतिभा सिंह ने चुनावों से पहले विभाजित कांग्रेस को फिर से एकजुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भ्रष्टाचार, बिगड़ती कानून-व्यवस्था की स्थिति, बढ़ते कर्ज पर सरकार को कटघरे में खड़ा करने के लिए प्रमुख मुद्दों पर एक स्वर से बात की। 45,000 से अधिक फर्जी डिग्रियां बेचने का शिक्षा घोटाला और 6 से 8 लाख रुपये में कांस्टेबल भर्ती प्रश्नपत्र बेचे जाने का मुद्दा उन्होंने जोर-शोर से उठाया था।

पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने के अलावा, मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने पहली कैबिनेट बैठक में एक लाख नौकरियां भरने के अलावा 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया था।

क्योंथल शाही परिवार से ताल्लुक रखने वाली प्रतिभा सिंह को चुनाव से पहले उस समय झटका लगा, जब उनके करीबी विश्वासपात्र और तीन बार के विधायक हर्ष महाजन, जिन्होंने एक दशक से अधिक समय तक पार्टी के संगठन को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, भाजपा में शामिल हो गए। महाजन से पहले दलबदल करने वाले अन्य प्रमुख नेता दो मौजूदा विधायक लखविंदर राणा और पवन काजल थे।

दिलचस्प बात यह है कि जब प्रतिभा सिंह को हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एचपीसीसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था, उसी समय महाजन और पवन, दोनों को राज्य कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

मुख्यमंत्री पद की दौड़ में अन्य संभावित उम्मीदवार 60 वर्षीय मुकेश अग्निहोत्री और 58 वर्षीय सुखविंदर सुक्खू हैं, जो क्रमश: हरोली और नादौन सीटों से जीते हैं। हिमाचल प्रदेश ने पिछले लगभग चार दशकों में किसी भी मौजूदा सरकार को सत्ता में नहीं लौटाया है और यह रिवाज इस बार भी बरकरार रखा।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Dec 2022 2:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story