जानिए गुजरात की उस विधानसभा सीट के बारे में जिसे लोग मानते हैं भाग्यशाली, जिसने राज्य को दिए दो सीएम 

Know about that assembly seat of Gujarat which people consider lucky, which has given two CMs to the state
जानिए गुजरात की उस विधानसभा सीट के बारे में जिसे लोग मानते हैं भाग्यशाली, जिसने राज्य को दिए दो सीएम 
गुजरात विधानसभा चुनाव-2022 जानिए गुजरात की उस विधानसभा सीट के बारे में जिसे लोग मानते हैं भाग्यशाली, जिसने राज्य को दिए दो सीएम 

डिजिटल डेस्क,अहमदाबाद।  गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी भी इस बार सरकार बनाने का दावा कर रही है। लेकिन यह तो वक्त ही बताएगा की गुजरात की जनता किसको पसंद करती है। लेकिन गुजरात की एक विधानसभा सीट ऐसी भी है जिस पर न केवल सभी पार्टियों की नजर है बल्कि गुजरात के लोगों की भी खासी दिलचस्पी है, जिसकी वजह भी काफी खास है। 

दरअसल गुजरात के अहमदाबाद की घाटलोडिया सीट को गुजरात के लोग भाग्यशाली सीट मानते हैं। इस सीट पर राज्य के सीएम भूपेंद्र पटेल मैदान में है कांग्रेस ने इस बार आमीबेन याज्ञनिक को टिकट दिया है वहीं आम आदमी पार्टी ने विजय पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है। सीएम भूपेंद्र पटेल ने पिछले विधानसभा चुनाव में इसी सीट से बड़ी जीत हासिल की थी। 

क्यों मानते हैं लोग भाग्यशाली सीट 

घाटडोलिया विधानसभा सीट का 2008 के परिसीमन के बाद उदय हुआ था। अब तक इस सीट में दो बार 2012 और 2017 में चुनाव हुए हैं और दोनों ही चुनावों में बीजेपी जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। गुजरात के लोग इस सीट को भाग्यशाली मानते हैं इसके पीछे की मुख्य वजह यह है कि यहां से जीत दर्ज करने वाले दोनों ही प्रत्याशी राज्य के सीएम बने हैं। 

पहली बार 2012 में इस सीट पर चुनाव हुए तब बीजेपी ने आनंदी बेन को अपना उम्मीदवार बनाया था। वहीं कांग्रेस ने रमेशभाई प्रहलादभाई पटेल को मैदान में उतारा था। इस चुनाव में आनंदी बेन पटेल ने एक लाख से अधिक वोटों के भारी अंतर से जीत दर्ज की किया था। आनंदीबेन को कुल 1,54,599 वोट मिले, वहीं रमेशभाई को 44,204 ही मिल पाए थे। 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में राज्य के तत्कालीन सीएम नरेंद्र दामोदरदास मोदी देश के पीएम बने। मोदी के पीएम बनने के बाद आनंदीबेन पटेल को सीएम बनाया गया।   

2017 में यहां से विधायक बने पटेल मौजूदा सीएम

2017 के विधानसभा चुनाव में यहां से बीजेपी ने भूपेंद्र पटेल को उम्मीदवार बनाया तो कांग्रेस ने शशिकांत पटेल उर्फ भऊ पटेल को टिकट दिया। बीजेपी ने इस बार भी यहां जबरदस्त प्रदर्शन किया और एक लाख से अधिक मतों से भूपेंद्र पटेल ने जीत दर्ज की। संयोग बस इस बार भी जब विजय रूपाणी ने सीएम पद की कुर्सी छोड़ी तो बीजेपी ने घाटडोलिया विधानसभा सीट से विधायक बने भूपेंद्र पटेल को ही सीएम पद की कमान सौंपी। 

हालांकि संयोग यह भी रहा कि आनंदी बेन पटेल और भूपेंद्र पटेल दोनों ही पार्टी के सीएम का चेहरा नहीं रहे थे। लेकिन दोनों ने ही भारी मतों के साथ चुनाव में जीत दर्ज किया था। अब देखना दिलचस्प होगा की राज्य के सीएम यहां से अपनी जीत बरकरार रख पाते हैं या नहीं। 

पाटीदार वोटर अहम 

घाटडोलिया शहरी सीट होने के बाद भी इस सीट में पाटीदार समाज की बड़ी आबादी निवास करती हैं। आदिवासियों और दलित वोटरों की संख्या काफी कम है। वहीं अल्पसंख्यक वोट न के बराबर हैं। पाटीदारों का संख्या ज्यादा होने के कारण प्रभावी भी है। इसके अलावा यहां पर ओबीसी, ब्राह्मण और बनिए भी निर्णायक भूमिका में हैं।    


 

Created On :   30 Nov 2022 10:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story