ओडिशा सरकार ने लोगों से कोविड को लेकर सावधन रहने की अपील की

Odisha government appeals to people to be careful about covid
ओडिशा सरकार ने लोगों से कोविड को लेकर सावधन रहने की अपील की
भुवनेश्वर ओडिशा सरकार ने लोगों से कोविड को लेकर सावधन रहने की अपील की

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। कुछ देशों, खासकर चीन में कोविड-19 के मामलों में तेजी के बीच ओडिशा सरकार ने शुक्रवार को लोगों को स्वेच्छा से कोविड के नियमों का पालन करने की सलाह दी, यानी कोरोना को लेकर सावधान रहें।

ओडिशा की स्वास्थ्य सचिव शालिनी पंडित ने राज्य में कोविड की स्थिति की समीक्षा करने के बाद कहा कि लोगों को मास्क का उपयोग, हाथ धोना, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से बचना और लक्षण दिखने पर सेल्फ आइसोलेशन जैसे उचित व्यवहार का पालन करना चाहिए।

चीन, जापान, कोरिया, अमेरिका, फ्रांस, ब्राजील और जर्मनी जैसे देशों में पिछले दो हफ्तों से कोविड मामलों की संख्या में बढ़ोतरी दिख रही है। पंडित ने कहा कि हालांकि, ओडिशा में स्थिति स्थिर है और नवंबर से प्रति दिन 15 से कम मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज की तारीख में राज्य में अस्पताल में भर्ती होने की दर 54 के सक्रिय केसलोड के साथ शून्य रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत में प्रचलित कोविड वैरिएंट की गंभीरता ओमिक्रॉन के समान है, जिसका सामना अतीत में किया जा चुका है। हालाकि एहतियात के तौर पर राज्य सरकार ने सभी जिला अस्पतालों को तैयार रहने को कहा है। ऑक्सीजन संयंत्रों, वेंटिलेटर और परीक्षण पर विशेष ध्यान देने के साथ कोविड के प्रबंधन के लिए परिचालन तत्परता सुनिश्चित करने के लिए 27 दिसंबर को राज्य भर में एक मॉक ड्रिल की जाएगी।

ओडिशा सरकार ने भी कोविड पॉजिटिव मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग करने का फैसला किया है। अगले महीने होने वाले एफआईएच हॉकी विश्व कप के मद्देनजर खुर्दा, कटक और सुंदरगढ़ जिलों में अतिरिक्त जनशक्ति तैनात की जाएगी। इसके अलावा, यह निर्णय लिया गया है कि भुवनेश्वर, कटक और राउरकेला में सभी शहरी पीएचसी और सीएचसी में रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) और आरटी-पीसीआर के लिए स्वैब संग्रह की सुविधा होगी।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Dec 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story