राष्ट्रपति मुर्मू ने नागालैंड के लोकप्रिय किगवेमा गांव का दौरा किया

President Murmu visits popular Kigwema village in Nagaland
राष्ट्रपति मुर्मू ने नागालैंड के लोकप्रिय किगवेमा गांव का दौरा किया
कोहिमा राष्ट्रपति मुर्मू ने नागालैंड के लोकप्रिय किगवेमा गांव का दौरा किया

डिजिटल डेस्क, कोहिमा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपनी नागालैंड यात्रा के दूसरे दिन गुरुवार को राज्य के लोकप्रिय किगवेमा गांव का दौरा किया, जिस पर द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान जापानियों ने कब्जा कर लिया था। गांव का दौरा करने के बाद मुर्मू ने कहा कि वह इस प्रसिद्ध नागा गांव की अच्छी यादें अपने घर ले जाएंगी। इसी गांव के पास नागालैंड की दूसरी सबसे ऊंची चोटी माउंट जपफू है। राष्ट्रपति के साथ राज्यपाल जगदीश मुखी, मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी थे। रियो ने कहा कि यह गांव नागालैंड के सबसे बड़े गांवों में से एक है, जिसकी कुल आबादी लगभग 7,562 है।

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति को बताया कि गांव में पहाड़ियों के साथ एक जंगल है, लेकिन इसमें धान, सब्जियों और फलों की खेती के लिए उपजाऊ जमीन के साथ एक आसान ढलान है। नागालैंड का विश्व प्रसिद्ध हॉर्नबिल उत्सव 1 से 10 दिसंबर तक गांव के पास आयोजित किया गया था और इस वार्षिक आयोजन में सभी नगा जनजाति, अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के आदिवासी समुदाय और पड़ोसी देशों से भी शामिल हुए और त्योहार के दौरान विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन किया।

किगवेमा ग्राम परिषद के अध्यक्ष बाली केरे ने राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए कहा कि गांव विभिन्न पहलों, नीतियों, विकास कार्यो और योजनाओं में केंद्र सरकार और राज्य सरकार के साथ लगन से भागीदारी कर रहा है। बाली ने यह भी कहा कि किगवेमा गांव अपनी 72.7 फीसदी जमीन दान कर राष्ट्रीय सुरक्षा और अखंडता में योगदान दे रहा है और जखामा मिल्रिटी स्टेशन में तैनात सेना और अर्धसैनिक बलों के साथ सह-अस्तित्व में है।

ग्राम परिषद के अध्यक्ष ने राष्ट्रपति से सैन्य स्टेशन और किगवेमा गांव के बीच स्थित एक राष्ट्रीय मानक खेल का मैदान बनाने के लिए लोगों की लंबे समय से पोषित इच्छा पूरी करने का आग्रह किया।

किगवेमा गांव की महिलाओं ने लोकगीत प्रस्तुत किए, जबकि सेंट्रल ब्रास बैंड, नागालैंड पुलिस और गवर्नमेंट हाईस्कूल, किगवेमा ने राष्ट्रगान प्रस्तुत किया। मुर्मू ने कोहिमा के युद्ध कब्रिस्तान का भी दौरा किया और स्मारक पर माल्यार्पण कर देश की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी और शहीद वीरों के प्रति अपना सम्मान प्रकट किया।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Nov 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story