स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को बढ़ा रहा पंजाब: सीएम भगवंत मान

Punjab increasing healthcare infrastructure: CM Bhagwant Mann
स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को बढ़ा रहा पंजाब: सीएम भगवंत मान
पंजाब सियासत स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को बढ़ा रहा पंजाब: सीएम भगवंत मान

डिजिटल डेस्क, जगराओं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को लोगों को अत्याधुनिक चिकित्सा उपचार और डायग्नोस्टिक सेवाएं प्रदान करने के लिए राज्य भर में सरकारी स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने एक नवनिर्मित मदर एंड चाइल्ड केयर अस्पताल को समर्पित करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, चुनावों के दौरान हमने लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा की गारंटी देने का वादा किया था और इस नेक काम में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी अस्पतालों को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसी तरह स्वास्थ्य विभाग में सभी रिक्त सरकारी पदों को भरने के लिए भर्ती अभियान शुरू किया गया है। एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लोगों को राज्य में सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं मिले।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकारी अस्पतालों को नवीनतम सुविधाओं से अपग्रेड किया जा रहा है, साथ ही नए अस्पताल खोलने पर भी ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब जल्द ही स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा के केंद्र के रूप में उभरेगा। मान ने कहा कि आने वाले पांच वर्षों में 16 नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे, जिससे मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्या बढ़कर 25 हो जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कल्पना की कि नवनिर्मित मातृ एवं शिशु अस्पताल गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए उत्प्रेरक का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लोगों को इन अस्पतालों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मिले। मान ने कहा कि आने वाले दिनों में राज्य भर में ऐसे और अस्पताल बनाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मार्च 2023 में अमृतसर में होने वाला प्रतिष्ठित जी-20 शिखर सम्मेलन पंजाब को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार के लिए पसंदीदा स्थान के रूप में बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन सरकार को नए व्यवसाय स्थापित करने के लिए अपनी उपलब्धियों और सुविधाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा। मान ने कहा कि यह एक सुनहरा अवसर है, जब पंजाब को सर्वोत्तम अवसरों की भूमि के रूप में उजागर किया जा सकता है, राज्य को इस कार्यक्रम की मेजबानी करने का अवसर मिला है, जिसमें दुनिया भर के प्रमुख देश शिक्षा, श्रम और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि धान की फसल की चल रही खरीद और लिफ्िंटग की पूरी प्रक्रिया एक सप्ताह के भीतर पूरी कर ली जाएगी। धान के एक-एक दाने की खरीद के लिए राज्य सरकार की ²ढ़ प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, मान ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से पूरी खरीद प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसानों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Nov 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story