हिमाचल में कांग्रेस के लिए मुख्यमंत्री चुनना कठिन काम, प्रतिभा सिंह रेस से बाहर

Tough task for Congress in Himachal to choose Chief Minister, Pratibha Singh out of race
हिमाचल में कांग्रेस के लिए मुख्यमंत्री चुनना कठिन काम, प्रतिभा सिंह रेस से बाहर
शिमला हिमाचल में कांग्रेस के लिए मुख्यमंत्री चुनना कठिन काम, प्रतिभा सिंह रेस से बाहर

डिजिटल डेस्क, शिमला। पहाड़ी राज्य हिमाचल में कांग्रेस की जीत के बाद राज्य का सीएम किसे बनाया जाए इसे लेकर पार्टी बीते दो दिनों से मंथन कर रही है और ऐसा लग रहा है कांग्रेस पार्टी के लिए मुख्यमंत्री चुनना एक कठिन काम बन गया है, दूसरी तरफ राज्य पार्टी प्रमुख प्रतिभा सिंह मुख्यमंत्री की दौड़ से बाहर हो गई हैं।

ऐसा लगता है कि कली में कमल को नकारने का निर्णय लेते समय पार्टी के प्रमुख विचार हैं और इसके निर्णय निर्माताओं को पता है कि वर्तमान सांसद प्रतिभा सिंह, जिनके नेतृत्व में पार्टी ने वोट मांगा था, अगर राज्य की राजनीति में उनके परिवार के कद को नजरअंदाज किया जाता है, तो वह कांटा वहीं चुभ सकता है, जहां वह सबसे ज्यादा चोट करता है।

पार्टी के सूत्रों का कहना है कि प्रतिभा सिंह मुख्यमंत्री की दौड़ से बाहर हैं क्योंकि अधिकांश नवनिर्वाचित विधायकों ने राज्य पार्टी के पूर्व प्रमुख और चार बार के विधायक सुखविंदर सुक्खू के नेतृत्व में विश्वास जताया है। 58 वर्षीय सुक्खू, जिनके पास कथित तौर पर 25 से अधिक विधायकों का समर्थन है, मुख्यमंत्री पद के लिए पसंदीदा हैं। चौथी बार विधायक बने 60 वर्षीय मुकेश अग्निहोत्री भी शीर्ष पद की दौड़ में आगे हैं।

प्रतिभा सिंह, जिन्हें पार्टी आलाकमान द्वारा आश्वासन दिया गया था कि उनके विधायक पुत्र को आने वाली सरकार में उनके स्थान पर उपयुक्त रूप से समायोजित किया जाएगा, प्रतिभा सिंह कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की विधवा हैं, जो रिकॉर्ड छह बार राज्य के शीर्ष पर रहे और उन्होंने 80 साल की उम्र में भी अकेले दम पर कई राजनीतिक लड़ाई लड़ी और नेतृत्व किया।

अनुभवी नेता वीरभद्र सिंह का पिछले साल जुलाई की शुरूआत में शिमला में 87 साल की उम्र में निधन हो गया था, जो पार्टी आलाकमान से अपनी निकटता पर निर्भर रहने के बजाय अपनी शर्तों पर राजनीति करने की समृद्ध राजनीतिक विरासत को पीछे छोड़ गए। इससे पहले प्रतिभा सिंह, जिन्होंने कोई विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा, खुले तौर पर मुख्यमंत्री पद के लिए सुक्खू की उम्मीदवारी का विरोध करती रही हैं।

चुनाव जीतने के बाद, 66 वर्षीय प्रतिभा सिंह ने अपने पति के प्रति वफादार अधिकांश सांसदों के समर्थन का दावा किया। उन्होंने पार्टी आलाकमान से यहां तक कहा कि वह वीरभद्र सिंह की विरासत को नजरअंदाज नहीं करेंगे। यहां तक कि उनके दूसरी बार के विधायक बेटे ने भी स्पष्ट रूप से कहा कि वह अपनी मां के लिए अपनी सीट छोड़ने को तैयार हैं, अगर उन्हें राज्य की राजनीति में बड़ी जिम्मेदारी दी जाती है। प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह ने शिमला (ग्रामीण) को बरकरार रखा, जो पहले उनके पिता द्वारा प्रतिनिधित्व की गई सीट थी।

परिवार की विरासत और सत्ता में लौटने में योगदान का दावा करते हुए प्रतिभा सिंह ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में अपने छह कार्यकाल के दौरान अपने पति द्वारा किए गए विकास कार्यों पर वोट मांगा था। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने आईएएनएस से निजी तौर पर स्वीकार किया कि क्योंथल राजघराने से ताल्लुक रखने वाली प्रतिभा सिंह ने चुनाव से काफी पहले विभाजित कांग्रेस को फिर से एक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और भ्रष्टाचार, बिगड़ती कानून व्यवस्था और बढ़ते कर्ज समेत अहम मुद्दों पर सरकार को कटघरे में खड़ा करने के लिए एक स्वर में बात की थी

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने आईएएनएस को बताया- बहुत से लोग कांग्रेस के बागी दो बार पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, जो अब भाजपा के नेता हैं, के साथ प्रतिभा सिंह के पारिवारिक संबंधों को नहीं जानते हैं, अगर इस समय पार्टी द्वारा पतवार के लिए उनकी हिस्सेदारी को नजरअंदाज किया जाता है, तो यह पार्टी को महंगा पड़ सकता है।

प्रतिभा सिंह की बेटी अपराजिता सिंह का विवाह तत्कालीन पटियाला राजघराने के अमरिंदर सिंह के पोते अंगद सिंह से हुआ है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने स्वीकार किया, वीरभद्र सिंह के परिवार और उनके वफादार विधायकों को ऑपरेशन लोटस के तहत सरकार में विभिन्न पदों की पेशकश करके भाजपा में लाकर, शायद 2024 में संसदीय चुनावों को लेकर गठबंधन को मजबूत किया जा सकता है। दूसरी ओर, कैप्टन अमरिंदर सिंह का कद, जिन्हें महाराजा के नाम से जाना जाता है, क्योंकि वह तत्कालीन पटियाला रियासत के वंशज हैं, भाजपा में दिन पर दिन मजबूत होते जा रहे हैं।

नेता ने टिप्पणी की, निश्चित रूप से, अगर कांग्रेस ने वीरभद्र सिंह की विरासत की उचित भरपाई नहीं की, तो उनकी पार्टी में महाराजा का कद निश्चित रूप से राजा साहब के परिवार को डूबने में मदद करेगा। कैप्टन अमरिंदर सिंह का पहाड़ी राज्य से पुराना नाता है। उनके दो पुश्तैनी बाग हैं- एक राज्य की राजधानी शिमला से करीब 60 किमी दूर नारकंडा के पास कंद्याली में और दूसरा सोलन जिले में चैल के पास दोची में। दोनों जगहों पर उन्हें अक्सर अपनी दोस्त पाकिस्तानी पत्रकार और सोशलाइट आरूसा आलम के साथ छुट्टियां मनाते देखा जाता है।

8 दिसंबर को कांग्रेस ने 40 सीटों पर जीत हासिल कर पूर्ण बहुमत हासिल किया- 68 सदस्यीय सदन में 34 से छह अधिक, जबकि निवर्तमान भाजपा 25 पर सिमट गई। ऑपरेशन लोटस की सफलता के पीछे अन्य नेता हर्ष महाजन हो सकते हैं, जिन्होंने एक दशक से अधिक समय तक वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस संगठन को जमीनी स्तर पर मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। चुनाव की तैयारी के दौरान वह भाजपा में शामिल हो गए।

जब उन्होंने दलबदल किया तब वह राज्य कांग्रेस इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष थे। महाजन को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के साथ घनिष्ठ संबंधों के लिए जाना जाता है, जो खुद भी पहाड़ी राज्य से ताल्लुक रखते हैं। जब वह वीरभद्र सिंह के करीबी सहयोगी थे, महाजन ने उनके बेटे विक्रमादित्य सिंह को संवारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और प्रतिभा सिंह के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध साझा किए।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Dec 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story