आग्रह: ओडिशा के राज्यपाल ने लोगों की शिकायतों पर नवीन पटनायक को पत्र लिखा

ओडिशा के राज्यपाल ने लोगों की शिकायतों पर नवीन पटनायक को पत्र लिखा
  • ओडिशा के राज्यपाल रघुबर दास
  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को लिखा पत्र
  • पत्र में शिकायतों का समाधान करने का आग्रह

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्‍वर। ओडिशा के राज्यपाल रघुबर दास ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को पत्र लिखकर राज्य के अंगुल और ढेंकनाल जिलों में उनकी हालिया यात्रा के दौरान लोगों द्वारा उनके ध्यान में लाई गई विभिन्न शिकायतों का समाधान करने का आग्रह किया है।

दास ने अपने पत्र में कहा कि जब वह 5-7 दिसंबर की अपनी यात्रा के दौरान लोगों से मिले तो उन्होंने उनका ध्यान जमीनी स्तर की समस्याओं की ओर आकर्षित किया। दास ने लिखा, "मैंने हाल ही में ढेंकनाल और अंगुल जिलों का दौरा किया। यह मेरे लिए बहुत विनम्र अनुभव था, क्योंकि मैं जमीनी स्तर पर जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से मिला। उनके साथ मेरी बातचीत के दौरान उन्होंने विभिन्न मुद्दों को सामने रखा, जो यहां संलग्न है। इस पर राज्य सरकार उचित कार्रवाई के लिए विचार कर सकती है।''

लोगों की शिकायतों में ढेंकनाल के जोरांडा में एक वृद्धाश्रम में भूमि की बंदोबस्ती और सुविधाओं की कमी, अंगुल के बनारपाल ब्लॉक में तुरंगा ग्राम पंचायत में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य जांच के लिए ममता गृह का निर्माण, गंभीर स्वास्थ्य खतरों का सामना करना शामिल है। महानदी कोल फील्ड्स लिमिटेड द्वारा खनन गतिविधियों के कारण क्षेत्र में वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण और भूजल स्तर में गिरावट के कारण अंगुल जिले के तालचेर ब्लॉक के कंधाबेरिनी गांव के निवासियों को परेशानी हो रही है।

इसी तरह, दास को बताया गया कि पुनर्वास और परिधि विकास सलाहकार समिति (आरपीडीएसी) की नियमित बैठकें पिछले दो वर्षों के दौरान नहीं हो रही हैं और स्थानीय लोगों की कई वास्तविक शिकायतों का लंबे समय से समाधान नहीं किया गया है।

राज्यपाल ने सरकार से अंगुल के हाकिमपारा में बाजी राउत छत्रबास को आवश्यक सहायता प्रदान करने का भी आग्रह किया। इस बीच, भाजपा नेता मोहन चरण माझी ने कहा कि राज्यपाल ने अपने स्थल भ्रमण के दौरान विकास की जमीनी हकीकत देखी। माझी ने ओडिशा में 10वीं कक्षा के छात्रों के पढ़ाई छोड़ने का मुद्दा भी उठाया।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सोमवार को संसद में कहा था कि ओडिशा में 10वीं कक्षा में ड्रॉपआउट दर 49.9 प्रतिशत है, जबकि राष्ट्रीय औसत दर 20.6 प्रतिशत है। कांग्रेस नेता जयदेव जेना ने भी राज्‍य सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि ओडिशा के राज्यपाल ने अपने दौरे के बाद पाया कि अंगुल और ढेंकनाल जिलों में कोई विकास नहीं हुआ है। दूसरी ओर, बीजद नेता पद्मनाभ बेहरा ने पलटवार करते हुए कहा कि विपक्ष कुछ भी दावा कर सकता है, लेकिन आम लोग राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में हो रहे विकास को देख रहे हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Dec 2023 2:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story