त्रिपुरा उपचुनाव : 2 विधानसभा क्षेत्रों में 84% से ज्‍यादा मतदान

त्रिपुरा उपचुनाव : 2 विधानसभा क्षेत्रों में 84% से ज्‍यादा मतदान
  • बॉक्सानगर और धनपुर के लिए हुए उपचुनाव
  • 110 मतदान केंद्रों पर वोट डाले गए

डिजिटल डेस्क, अगरतला। त्रिपुरा में दो विधानसभा क्षेत्रों - बॉक्सानगर और धनपुर के लिए हुए उपचुनाव में मंगलवार को 93,495 मतदाताओं में से 84 प्रतिशत से अधिक ने वोट डाले। अधिकारियों ने बताया कि सिपाहीजाला जिले के दो विधानसभा क्षेत्रों से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। हालांकि, सीपीआई-एम के राज्य सचिव जितेंद्र चौधरी ने दावा किया कि सत्तारूढ़ भाजपा कार्यकर्ताओं की धमकियों और भय के कारण पार्टी के पोलिंग एजेंट दोनों सीटों के 110 मतदान केंद्रों में से 50 प्रतिशत से अधिक पर काम नहीं कर सके। उन्‍होंने कहा, “भाजपा कार्यकर्ताओं ने दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में धांधली की। पुलिस और चुनाव अधिकारियों ने विपक्षी मतदाताओं और चुनाव एजेंटों को डराने-धमकाने की इस नई शैली को नजरअंदाज कर दिया।“

हालांकि, भाजपा नेताओं ने आरोपों को नकार दिया और दावा किया कि दोनों सीटों पर बिना किसी परेशानी के उत्सव के माहौल में मतदान हुआ। भारी सुरक्षा के बीच मतदान शाम चार बजे समाप्त हो गया। सुबह 7 बजे प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही बड़ी संख्या में पुरुष और महिलाएं मतदान केंद्रों के सामने कतार में खड़े थे। कुल मिलाकर, 45,222 महिलाओं सहित 93,495 मतदाता आठ उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करने के लिए 110 मतदान केंद्रों पर वोट डालने के पात्र थे। पांच वर्षों में पहली बार सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी सीपीआई-एम के नेतृत्व वाले वाम मोर्चे के बीच सीधा मुकाबला देखा जा रहा है। राज्य की अन्य दो मुख्य विपक्षी पार्टियों कांग्रेस और टिपरा मोथा पार्टी (टीएमपी) ने पहले वोट शेयर के विभाजन को रोकने के लिए दोनों सीटों पर उम्मीदवार नहीं उतारने की घोषणा की थी।

प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मन के नेतृत्व वाले टीएमपी के नेताओं ने मतदाताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं पर विकल्प छोड़ते हुए उपचुनावों में भाजपा या सीपीआई-एम का समर्थन नहीं करने की घोषणा की थी। दूसरी ओर, राज्य इकाई के अध्यक्ष आशीष कुमार साहा और विधायक सुदीप रॉय बर्मन सहित कांग्रेस नेताओं ने सीपीआई-एम उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया था। साहा ने आईएएनएस को बताया कि भाजपा को हराने और विपक्षी इंडिया गठबंधन की जीत सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने दोनों विधानसभा क्षेत्रों में वाम उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया है।

इंडिया गठबंधन बनने के बाद मंगलवार को हुए उपचुनाव इसकी पहली चुनावी लड़ाई थी। सीपीआई-एम ने बॉक्सानगर में मिजान हुसैन और धनपुर में कौशिक चंदा को उम्मीदवार बनाया है, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा ने बॉक्सानगर में तफज्जल हुसैन और धनपुर में बिंदु देबनाथ को मैदान में उतारा है। सीपीआई-एम के मिजान हुसैन और भाजपा के बिंदु देबनाथ पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कौशिक चंदा और तफज्जल हुसैन ने इस साल फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में हिस्सा लिया था। फरवरी में वाम दलों और कांग्रेस ने सीट-बंटवारे की व्यवस्था के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, जबकि टीएमपी अकेले चुनाव लड़ी थी।

केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक द्वारा भाजपा उम्मीदवार के रूप में सीट से चुने जाने के कुछ दिनों बाद विधानसभा से इस्तीफा देने के बाद धनपुर सीट पर उपचुनाव जरूरी हो गया था। मुस्लिम बहुल बॉक्सानगर विधानसभा सीट मौजूदा सीपीआई-एम विधायक समसुल हक के निधन के बाद खाली हो गई थी। उनका 19 जुलाई को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Sep 2023 3:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story