लोकसभा चुनाव 2024: बीजेपी के दिग्गज नेता व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पास इतनी संपत्ति, चुनावी हलफनामे में हुआ खुलासा

बीजेपी के दिग्गज नेता व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पास इतनी संपत्ति, चुनावी हलफनामे में हुआ खुलासा
  • गांधीनगर लोकसभा सीट से भरा नामांकन
  • बीजेपी की पारंपरिक सीट मानी जाती है गांधीनगर
  • सुर्खियों में बना रहा शाह का हलफनामा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीजेपी के दिग्गज नेता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की संपत्ति जानकार आप हैरान रह जाएंगे। आपको बता देंं शाह ने बीते दिन शुक्रवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र से नामांकन किया।गांधीनगर सीट को बीजेपी की पारंपरिक सीट माना जाता है।सीट पर तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा।गुजरात में लोकसभा की सभी 26 सीटों के लिए एक ही दिन वोटिंग होगी।

केंद्रीय गृहमंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता अमित शाह का हलफनामा नामांकन करने के बाद से सुर्खियों में है।हर जगह चर्चा का विषय बना हुआ है। नामांकन भरते हुए अमित शाह ने बताया है कि उनके पास खुद की कार नहीं है और बतौर व्यवसाय वह खेती करते हैं और सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। उनकी आय का स्त्रोत सांसद वेतन, घर-जमीन के किराये की आय, खेती की आय और शेयर डिविडेंड की आय शामिल है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी दर्ज किया है कि उनके ऊपर 3 आपराधिक मुकदमे भी हैं।

बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर अमित शाह ने नामांकन दाखिल करने के बाद कहा कि जिस सीट से लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रतिनिधित्व किया उस सीट का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए गौरव की बात है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने जनता के लिए अनेक काम किए हैं।

अमित शाह ने कहा कि, 'मैं एक छोटे-से बूथ कार्यकर्ता के तौर पर संसद तक पहुंचा हूं। 30 साल से इस क्षेत्र का विधायक और सांसद के नाते प्रतिनिधित्व किया है। मोदी के नेतृत्व में सीएम और पीएम के नाते बीजेपी की सरकार ने जनता के लिए ढेरों काम किए है।जनता ने मुझे हमेशा प्यार दिया और भारी बहुमत से जिताया है।

आपको बता दें अमित शाह से पहले गांधीनगर लोकसभा सीट से बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी ने प्रतिनिधित्व किया है। आडवाणी ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र से 6 बार संसदीय चुनाव जीते। उन्होंने पहली बार 1991 में गांधीनगर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने इस सीट पर 5 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीतकर,आडवाणी के 4.83 लाख वोटों से जीत का रिकॉर्ड तोड़ा था।

हलफनामा के मुताबिक शाह की संपत्ति

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पास सिर्फ ₹24,164 नकद है।

अमित शाह के पास ₹ 72 लाख के गहने हैं, जिसमें उनके खरीदे हुए सिर्फ ₹8.76 लाख के गहने हैं.

उनकी पत्नी के पास ₹1.10 करोड़ के गहने हैं, जिसमें सोने के 1620 ग्राम और हीरे के 63 कैरेट के गहने हैं.

अमित शाह की सालाना आय साल 2022-23 मे ₹75.09 लाख है

उनकी पत्नी की सालाना आय ₹39.54 लाख है

अमित शाह ने खुद के व्यवसाय मे खेती और सामाजिक कार्यकर्ता बताया है उन पर 3 आपराधिक मामले दर्ज हैं.

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पास अभी भी नहीं है खुद की कार

₹20 करोड़ की चल संपत्ति जबकी ₹16 करोड़ की अचल संपत्ति

अभी भी अमित शाह पर ₹15.77 लाख का लोन है

उनकी आय का स्त्रोत सांसद वेतन, घर-जमीन के किराये की आय, खेती की आय और शेयर डिविडेंड की आय शामिल है.

उनकी पत्नी की चल संपत्ति ₹22.46 करोड़ की है, अचल संपति ₹9 करोड़ है, उनके उपर भी ₹26.32 लाख का कर्ज है.

Created On :   20 April 2024 2:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story