आईपीएल 2024: केएल राहुल और ऋतुराज गायकवाड़ पर लगा 12-12 लाख का जुर्माना, जानिए आखिर किस गलती की मिली सजा?

केएल राहुल और ऋतुराज गायकवाड़ पर लगा 12-12 लाख का जुर्माना, जानिए आखिर किस गलती की मिली सजा?
  • राहुल-गायकवाड़ पर लाखों का जुर्माना
  • लखनऊ में खेले गए मैच में हुई ये गलती
  • गलती दोहराना पर लगेगा दोगुना जुर्माना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल के 17वें सीजन का 34वां मैच लखनऊ सुपर जाएंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में केएल राहुल की कप्तानी में खेल रहे लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी कर रही चेन्नई की टीम ने 6 विकेटों के नुकसान पर 176 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया। लक्ष्य का पीछा कर रही लखनऊ की टीम ने 2 विकेटों के नुकसान पर 180 रन बना कर 8 विकेट से जीत दर्ज की।

मैच के दौरान स्लो ओवर रेट के कारण दोनों टीमों के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ और केएल राहुल पर बीसीसीआई नें 12-12 लाख रुपयों का बड़ा जुर्माना लगाया गया है। खास बात यह है कि आईपीएल के इस सीजन में यह पहला मौका है जब एक मैच में दोनों कप्तान पर इस तरह का जुर्माना लगाया गया हो।

बीसीसीआई ने प्रेस रिलीज में कही ये बात

बीसीसीआई ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए दोनों टीम के कप्तान पर लगाए गए जुर्माने की जानकारी दी है। बीसीसीआई की तरफ से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच में लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम की तरफ से धीमी ओवर गति बनाए रखने के बाद टीम के कप्तान केएल राहुल पर जुर्माना लगाया गया है।

प्रेस रिलीज में आगे लिखा गया है कि लखनऊ के इकाना स्टेडियम में लखनऊ सुपर जाएंट्स के खिलाफ मैच में धीमी ओवर गति बनाए रखने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ पर जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल में स्लो ओवर रेट से संबंधित नियमों के तहत टीम की पहली गलती होने के कारण चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

दोबारा गलती करने पर दोगुना जुर्माना

आईपीएल के इस सीजन में दोनों कप्तानों की यह पहली गलती थी इसलिए बीसीसीआई ने सिर्फ 12-12 लाख रुपयों का ही जुर्माना लगाया है। अगर दोनों कप्तानों ने यह गलती दोबारा दोहराई तो उन पर अगली बार दोगुना यानी 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही टीम के अन्य खिलाड़ियों को भी दंड के रूप में मैच फीस का 25% या 6 लाख रुपये का जुर्माना भुगतना होगा।

वहीं अगर कोई टीम ऐसी गलती तीसरी बार करती है तो उनके कप्तान पर 30 लाख रुपये और टीम के अन्य खिलाड़ियों पर मैच फीस का 50% या 12 लाख रुपये (जो भी कम हो) का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अलावा टीम के कप्तान को एक मैच में बैन भी झेलना होगा।

इन कप्तानों पर लग चुका है जुर्माना

आईपीएल 2024 में और भी ऐसे कप्तान हैं जिन पर यह जुर्माना पहले लग चुका है। स्लो ओवर रेट के लिए दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर इस सीजन में अबतक 2 बार जुर्माना लगाया गया है। वहीं संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या और शुभमन गिल पर अब तक 1-1 बार जुर्माना लगाया गया है।

Created On :   20 April 2024 8:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story