सीरीज का पहला मैच आज, राहुल-कुलदीप के बाहर होने के बाद ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन, इस मैदान पर साउथ अफ्रीका का पलड़ा रहा है भारी

भारत V/S साउथ अफ्रीका टी-20 सीरीज सीरीज का पहला मैच आज, राहुल-कुलदीप के बाहर होने के बाद ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन, इस मैदान पर साउथ अफ्रीका का पलड़ा रहा है भारी
हाईलाइट
  • टीम इंडिया इस मैच को जीत कर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करना चाहेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज आज होने जा रहा है। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में शाम 7 बजे से यह मुकाबला खेला जाएगा। आईसीसी रैकिंग में नंबर एक पर काबिज टीम इंडिया इस मैच को जीत कर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करना चाहेगी। दरअसल टी-20 फार्मेट में लगातार 12 मैच जीत चुका भारत अगर इस मुकाबले को जीत लेता है तो 13 मैचों में लगातार जीत हासिल करने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा।

सीरीज शुरु होने से पहले भारत को लग चुका है झटका

सीरीज की शुरुआत से पहले ही भारत के दो प्रमुख खिलाड़ी कप्तान केएल राहुल और स्पिनर कुलदीप यादव चोट की वजह से सीरीज से बाहर हो गए हैं। इन दोनों के बाहर होने से टीम मैनेजमेंट के सामने प्लेइंग इलेवन चुनने की समस्या आ सकती है। केएल राहुल की जगह जहां टीम की कमान अब ऋषभ पंत संभालेंगे। वहीं उपकप्तानी की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को सौंपी गई है। इस मैच में भारतीय टीम की कमान संभालने वाले पंत भारतीय क्रिकेट के इतिहास के 42 वें ऐसे खिलाड़ी बन जाएंगे जिन्हें ये जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके साथ ही वे सुरेश रैना के बाद टीम की कप्तानी करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन जाएंगे।

गायकवाड़-किशन कर सकते हैं पारी का आगाज, उमरान कर सकते हैं डेब्यू

केएल राहुल के सीरीज से बाहर होने के बाद उनकी जगह ऋतुराज गायकवाड़ ईशान किशन के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं। वहीं आईपीएल में अपनी तेज गेंदों से बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले तेज गेंदबाज उमरान मलिक इस मैच के जरिए अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत कर सकते हैं। उमरान के साथ मैच में अनुभवी दिनेश कार्तिक को भी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। 

भारत का पलड़ा रहा है भारी

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 15 टी-20 मैच खेले गए हैं, जिनमें भारत ने 9 तो अफ्रीका ने 6 मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं बात करें दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम के रिकॉर्ड की तो यहां साउथ अफ्रीका का दबदबा रहा है। दोनों ही टीम ने यहां 4 मैच खेले हैं जिनमें से 3 में साउथ अफ्रीका व एक में भारत ने जीत दर्ज की है। 

 मैच विनर साबित हो सकते हैं स्पिनर
अरुण जेटली स्टेडियम की पिच स्पिनरों के लिए मद्दगार साबित हो सकती है। इसका कारण यहां कि सूखी विकेट है। ऐसी विकेट अक्सर स्पिनरों के लिए फायदेमंद होती हैं। पिच को देखते हुए मैच में यजुवेंद्र चहल और अक्षर पटेल की जोड़ी को पलेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। 
   
दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत- ऋषभ पंत (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, उमरान मलिक

साउथ अफ्रीका- क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, टेंबा बावुमा (कप्तान), एडन मार्करम, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, तबरेज शम्सी, कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्त्या, मार्को येन्सन। 


  
 

Created On :   9 Jun 2022 9:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story