तीसरी बार हॉकी चैम्पियन बना जर्मनी, पिछले बार की विजेता बेल्जीयम को फाइनल मुकाबले में दी मात

Germany became hockey champion for the third time, defeating defending champion Belgium in the final match
तीसरी बार हॉकी चैम्पियन बना जर्मनी, पिछले बार की विजेता बेल्जीयम को फाइनल मुकाबले में दी मात
हॉकी वर्ल्ड कप 2023 तीसरी बार हॉकी चैम्पियन बना जर्मनी, पिछले बार की विजेता बेल्जीयम को फाइनल मुकाबले में दी मात
हाईलाइट
  • जर्मनी की टीम इससे पहले साल 2002 और 2006 में लगातार दो बार वर्ल्ड चैम्पियन बनी थी

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। भारत की मेजबानी में खेले गए हॉकी वर्ल्ड कप 2023 को उसका चैम्पियन मिल गया है। रविवार को खेले गए फाइनल मुकालबे में जर्मनी की टीम ने गत विजेता बेल्जीयम को पेनाल्टी शूट आउट में 5-4 से मात देकर तीसरी बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। जर्मनी की टीम इससे पहले साल 2002 और 2006 में लगातार दो बार वर्ल्ड चैम्पियन बनी थी। अब 17 सालों बाद तीसरी बार वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया है। फाइनल मुकाबले में निकलास वेलेन को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें "प्लेयर ऑफ द मैच" चुना गया। 

फुल टाइम तक मुकाबला रहा बराबर 

भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में फुल टाइम तक दोनों ही टीमों ने 3-3 गोल किए। जर्मनी की ओर से निकलास वेलेन, गोंजालो पेइलाट और कप्तान मैट्स ग्रेमबुश शानदार गोल दागे। वहीं बेल्जीयम की ओर से फ्लोरेंट वेन ओबेल फ्लोरेंट, टेंगास कोसिन्स और टॉम बून ने स्कोर किया। जिसके बाद पेनाल्टी शूट आउट में गए इस मुकाबले में दोनों ही टीमें शुरुआती पांच प्रयासो में फिर से 3-3 की बराबरी पर रहीं। एक्सट्रा शूट आउट में बेल्जीयम अपने शुरुआती दो प्रयासो में महज एक गोल ही कर सकी। जबकि जर्मनी ने लगातार दो गोल दागकर खिताब पर कब्जा जमाया। 

रोमांच से भरा रहा फाइनल मुकाबला 

मुकाबले की शुरुआत में गत विजेता बेल्जीयम ने आक्रमक खेल दिखाया और पहले ही क्वार्टर में लगातार दो गोल दागते हुए 2-0 की बढ़त बना ली। जिसके बाद दूसरे और तीसरे क्वार्टर में जर्मनी की टीम ने शानदार वापसी करते हुए मुकाबले को 2-2 की बराबरी पर ला खड़ा किया। वहीं चौथे क्वार्टर की शुरुआत में कप्तान मैट्स ग्रेमबुश ने शानदार गोल दागते हुए जर्मनी को बढ़त दिला दी। कप्तान के इस गोल के बाद ऐसा लगने लगा की जर्मनी की टीम फुल टाइम में ही मुकाबले को अपने नाम कर लेगी। लेकिन मैच के 59वें मिनट में बेल्जीयम की ओर से टॉम बून ने धमाकेदार गोल दागते हुए मुकाबले को बराबरी पर खत्म किया। जिसके बाद पेनाल्टी शूट आउट में जर्मनी की टीम ने 5-4 से जीत दर्ज की।    

तीसरी बार वर्ल्ड चैम्पियन बनी जर्मनी 

साल 2006 में अपना दूसरा वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाली जर्मनी की टीम ने अब 17 सालों बाद तीसरी बार वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया है। इसके साथ ही जर्मनी की टीम ने वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड्स की बराबरी कर ली है। अब तीनों ही टीम के पास 3-3 वर्ल्ड कप है। जबकि हॉकी वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा खिताब जीतने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम दर्ज हैं। पाकिस्तान ने अब तक चार बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की है। 

 

Created On :   30 Jan 2023 5:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story