एजबेस्टन टेस्ट में छाए ऋषभ पंत, एक के बाद एक तोड़े कई बड़े रिकॉर्ड 

Rishabh Pant dominated the Edgbaston Test, broke many big records one after the other
एजबेस्टन टेस्ट में छाए ऋषभ पंत, एक के बाद एक तोड़े कई बड़े रिकॉर्ड 
भारत बनाम इंग्लैंड एजबेस्टन टेस्ट में छाए ऋषभ पंत, एक के बाद एक तोड़े कई बड़े रिकॉर्ड 

डिजिटल डेस्क, बर्मिंघम। भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे पांचवे टेस्ट मुकाबले में दोनों टीमों के बीच सबसे बड़ा अंतर भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत साबित हो रहे हैं। ऋषभ ने टेस्ट मैच की दोनों ही पारियो में शानदार प्रदर्शन कर कई बड़े रिकार्ड अपने नाम किए।

ऋषभ पंत ने एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में 20 चौकों और 4 छक्को की मदद से मात्र 111 गेंदो पर 146 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। पंत ने जडेजा के साथ मिलकर भारतीय टीम को पहली पारी में बड़े टोटल तक पहुंचाया। वही दूसरी पारी में भी पंत 57 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलीं। 

एजबेस्टन टेस्ट में रिकार्डधारी बने पंत

ऋषभ पंत ने एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में 146 रनों की पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में अपने 2000 हजार रन पूरे किए, जिसके बाद पंत ने पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी का रिकार्ड अपने नाम किया। पंत ने बतौर भारतीय विकेटकीपर सबसे तेज 2000 टेस्ट रन पूरे किए। पंत ने केवल 52 टेस्ट पारियों में यह मुकाम हासिल किया जबकि धोनी ने यह मुकाम 60 पारियों में हासिल किया था। 

ऋषभ पंत एक ही टेस्ट में शतक और अर्धशतक जड़ने वाले दूसरे भरतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बने हैं। इससे पहले केवल फारुख इंजीनियर ने साल 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ ही यह कारनाम किया था, जिसमें उन्होंने पहली पारी में 121 और दूसरी पारी में 66 रनों की पारी खेली थी। ऋषभ ने एजबेस्टन में 49 साल पुराना रिकार्ड अपने नाम किया।

इसके अलावा ऋषभ ने इंग्लैंड की जमी पर किसी भी भारतीय और विदेशी विकेटकीपर द्वारा एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड भी अपने नाम किया हैं। बतौर भारतीय इससे पहले यह रिकार्ड पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के नाम था, जिन्होंने साल 2011 में इसी मैदान पर 151 रन बनाए थे। वहीं, विदेशी विकेटकीपर के तौर पर पूर्व वेस्टइंडीज बल्लेबाज सर क्लाइड वॉलकॉट ने साल 1950 में लॉर्डस के मैदान पर मैच में 182 बनाए थे। ऋषभ पंत ने एजबेस्टन टेस्ट में 203 रन बनाकर दोनों ही दिग्गजो का रिकार्ड अपने नाम किया। 

वही भारतीय विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ ने एक टेस्ट मैच में सबसे जयादा रन बनाने वाले विकेटकीपर की सूची में तीसरे नंबर पर आ गए। पहले नंबर पर बुधि कुंदेरन हैं, जिन्होंने साल 1964 में इंग्लैंड के ही खिलाफ मैच में 230 रन बनाए थे, वही दूसरे नंबर पर पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी हैं जिन्होंने साल 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रनों की पारी खेली थी। वही पंत 203 रन बनाकर इस मामले में तीसरे स्थान पर आ गए है।

Created On :   4 July 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story