आज मिलेगा पहला फाइनलिस्ट, क्वालीफायर-1 में आमने-सामने होगी गुजरात और राजस्थान!

आईपीएल 2022 आज मिलेगा पहला फाइनलिस्ट, क्वालीफायर-1 में आमने-सामने होगी गुजरात और राजस्थान!
हाईलाइट
  • हार या जीत के बीच रविचंद्रन अश्विन एक बड़ा अंतर पैदा कर सकते है

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। लगभग दो महीने पहले शुरू हुई विश्व की सबसे मशहूर लीग अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुकी है। आईपीएल 2022 के विजेता मिलने से हम बस अब चार मैच दूर है और इस कप के पक्के दावेदारों में से एक आज मिल हमें मिल भी जाएगा। समान दृष्टिकोण वाली दो टीमें फाइनल से पहले खुद को कुछ अतिरिक्त दिन का आराम जरूर देना चाहेंगी। 

गुजरात टाइटंस जहां अहमदाबाद में घरेलू दर्शकों के सामने खेलने को बेताब होगा वहीं राजस्थान रॉयल्स के लिए, शेन वार्न को  श्रद्धांजलि देने का इससे बेहतर मौका नहीं मिलेगा, जिन्होंने उन्हें 2008 में टीम को पहला खिताब दिलाया था। फ्रेंचाइजी के सबसे पहले कप्तान  वार्न ने इसी साल चार मार्च को अंतिम सांस ली थी।  

अपने पहले ही सीजन में गुजरात ने चौंकाया 

आईपीएल में अपना पदार्पण करने वाली गुजरात टाइटंस प्लेऑफ में पहुंचने वाली सबसे पहली टीम बनी। एक बेहतरीन ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की अगुवाई में टीम ने क्रिकेट के मैदान से लंबे समय तक दर्शकों को याद रखने वाले पल दिए। पंजाब के खिलाफ राहुल तेवतिया के आखिरी दो गेंदों पर दो छक्के वहीं राशिद खान द्वारा सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आखिरी गेंद पर लगाए गए छक्के ने विपक्षी टीमों के जबड़े से मैच छीन लिया था।

गुजरात का प्रदर्शन मौजूदा टूर्नामेंट में अपेक्षाओं से भी परे रहा, टीम की इस सफलता में हर एक खिलाड़ी ने अहम योगदान दिया है। लेकिन टाइटन्स के खिलाड़ियों के व्यक्तिगत प्रदर्शन में निरंतरता की कमी रही है। सिर्फ हार्दिक और रिद्धिमान साहा ने बल्लेबाजी के दौरान कंसिस्टेंसी दिखाई है। 

लेकिन गेंदबाजी में राशिद खान, मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्यूसन और यश दयाल ने विपक्षी टीमों को अहम मौके पर झटके देना जारी रखा है। 

हार्दिक की टीम ने लीग चरण के 14 मैचों में से दस में जीत और 16 अंकों के साथ रहकर नंबर -1 पोजिशन पर रहकर समाप्त किया। 

राजस्थान रॉयल्स के पास परफेक्ट कॉम्बिनेशन 

अगर राजस्थान के प्रदर्शन पर नजर डाले तो आप इस बात से ही अंदाजा लगा सकते है कि सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए मिलने वाली पर्पल कैप युजवेंद्र चहल के पास वहीं सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए मिलने वाली ऑरेंज कैप जोस बटलर के पास है। 

बल्लेबाजों और गेंदबाजों के सही मिश्रण के साथ यह टीम गुजरात के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है।

मध्यक्रम में संजू सैमसन देवदत्त पाडिकल और रियान पराग के साथ मिलकर अपनी टीम की सफलता में पर्याप्त योगदान दे रहे है, जबकि युवा यशस्वी जायसवाल का सही समय पर फॉर्म में लौटना गेंदबाजों की नींद उड़ा सकता है।

लेकिन हार या जीत के बीच रविचंद्रन अश्विन एक बड़ा अंतर पैदा कर सकते है क्योंकि वह गेंद के साथ साथ बल्ले से भी टीम के लिए मुश्किल वक्त में अहम पारियां खेल रहे है।

गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा और युजवेंद्र चहल ने अच्छी खासी टीमों के बैटिंग लाइन अप को ध्वस्त किया है।

ऐसी हो सकती प्लेइंग-11 

गुजरात टाइटन्स: शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), मैथ्यू वेड, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, आर साई किशोर, मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्यूसन, यश दयाल

राजस्थान रॉयल्स: जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान, विकेटकीपर),देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, आर अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा

Created On :   24 May 2022 10:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story