इंग्लैंड के खिलाफ हम 20 विकेट लेने में नाकाम रहे : द्रविड़

We failed to take 20 wickets against England: Dravid
इंग्लैंड के खिलाफ हम 20 विकेट लेने में नाकाम रहे : द्रविड़
क्रिकेट इंग्लैंड के खिलाफ हम 20 विकेट लेने में नाकाम रहे : द्रविड़

डिजिटल डेस्क, बर्मिघम। भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने स्वीकार किया कि टीम 20 विकेट लेने में नाकाम रही है और इसके परिणामस्वरूप पिछले कुछ महीनों में विदेशी धरती पर टेस्ट जीतने में असफल रहे हैं। मेहमान टीम मंगलवार को एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ 378 रनों का बचाव करने में असमर्थ रही।

भारत द्वारा जीत के लिए 378 का लक्ष्य देने के बाद इंग्लैंड ने पहाड़ जैस लक्ष्य का पीछा किया, जो टेस्ट क्रिकेट में उनकी चौथी पारी का सर्वोच्च स्कोर लक्ष्य है, जिसमें सात विकेट हाथ में थे। जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने मैच खत्म करने के लिए क्रमश: 142 और 114 रनों की नाबाद पारी खेली। पांचवे दिन लंच से 30 मिनट पहले ही मैच को खत्म कर दिया।

इसके कारण भारत श्रृंखला और पटौदी ट्रॉफी जीतने का मौका गंवा चुका है, इससे पहले जोहान्सबर्ग और केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 240 और 212 का बचाव करने में विफल रहने के बाद विदेशी धरती पर टेस्ट में कुल का बचाव करने में असमर्थ होने की हैट्रिक भी है। इस साल हालांकि उन्होंने सेंचुरियन में प्रोटियाज के खिलाफ 305 का बचाव किया था।

कोच ने कहा, यह हमारे लिए निराशाजनक रहा है। हमारे पास दक्षिण अफ्रीका में भी कुछ मौके थे, यहां भी। मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जिस पर हमें गौर करने की जरूरत है और शायद इस पर काम करने की जरूरत है। हम इसमें बहुत अच्छे रहे हैं।

द्रविड़ ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, लेकिन हम पिछले कुछ महीनों में ऐसा नहीं कर पाए हैं। यह कई तरह के कारक हो सकते हैं। हमें उस तीव्रता को बनाए रखने और टेस्ट मैच के माध्यम से फिटनेस या प्रदर्शन के उस स्तर को बनाए रखने की आवश्यकता हो।

378 रनों के बचाव में गेंदबाजों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास नहीं करने के अलावा, भारत की दूसरी पारी में 245 के कुल स्कोर ने भी उन्हें 400 रनों की बढ़त नहीं दिलाने में भूमिका निभाई। चौथे दिन, भारत ने 36 ओवरों में 120 रन पर आखिरी सात विकेट गंवाए, जिसे लेकर द्रविड़ ने नाराजगी जाहिर की।

हमने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की है, लेकिन अगर आप इस साल विदेशों में टेस्ट मैचों की सभी तीसरी पारियों को देखें और यह भी, बल्लेबाजी शायद खरोंच तक नहीं रही है। इसलिए दोनों क्षेत्रों में, हमारे पास है टेस्ट मैचों की शुरूआत अच्छी की लेकिन अच्छा अंत नहीं कर पाए और हमें इससे बेहतर होने की जरूरत है और निश्चित रूप से सुधार करने की जरूरत है।

भारत ने एक संयोजन के साथ मैच में प्रवेश किया जिसने उन्हें पिछले साल 2-1 की बढ़त दिलाई, जिसमें कप्तान जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर के चार सदस्यीय तेज आक्रमण के अलावा रवींद्र जडेजा के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज शामिल थे। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को शामिल नहीं करने के सवालों पर द्रविड़ ने कहा कि उन जैसे खिलाड़ियों को मौका ना देना आसान नहीं होता है।

उन्होंने कहा, अंतिम दिन पिच से स्पिनर्स को मदद नहीं मिली। चाहे वह जैक लीच हो या रवींद्र जडेजा, जिन्होंने टेस्ट मैच में गेंदबाजी की, क्योंकि शायद मौसम ने पहले तीन दिनों में एक भूमिका निभाई, लेकिन विकेट नहीं टूटा जैसा कि हमने उम्मीद की थी।

उन्होंने कहा, यह उतना स्पिन नहीं हुआ जितना हमने उम्मीद की थी, कहते हैं कि चौथी पारी में दूसरा स्पिनर होना अच्छा होता। लेकिन यह शायद इसे सही ठहराने के लिए पर्याप्त नहीं था। मुझे लगता है हम स्वीकार करते हैं कि उन्होंने वास्तव में अच्छा खेला।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 July 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story