मीराबाई चानू ने कलाई में दर्द के बावजूद रजत पदक जीता

World Weightlifting Championships: Mirabai Chanu wins silver despite wrist pain
मीराबाई चानू ने कलाई में दर्द के बावजूद रजत पदक जीता
विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप मीराबाई चानू ने कलाई में दर्द के बावजूद रजत पदक जीता
हाईलाइट
  • मीराबाई ने स्नैच में 85 किग्रा भार उठाकर शुरूआत की

डिजिटल डेस्क, बोगोटा (कोलंबिया)। स्टार भारतीय भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने यहां विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप 2022 में महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में कलाई के दर्द से जूझने के बावजूद रजत पदक अपने नाम किया। मीराबाई ने अपने दूसरे विश्व चैंपियनशिप पदक के लिए मंगलवार रात कुल 200 किग्रा (87 किग्रा स्नैच प्लस 113 किग्रा क्लीन एंड जर्क) वजन उठाया। उसने 2017 में स्वर्ण जीता और 2019 सीजन में चौथे स्थान पर रहीं।

चीन की जियांग हुइहुआ ने 206 किग्रा (93 किग्रा प्लस 113 किग्रा) के संयुक्त भार के साथ अपना तीसरा विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण पदक जीता, जबकि टोक्यो 2020 ओलंपिक चैंपियन चीन की होउ झिहुई को 198 किग्रा (89 किग्रा प्लस 109 किग्रा) के साथ कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। सितंबर में ट्रेनिंग के दौरान 28 साल की इस भारतीय की कलाई में चोट लग गई थी। उन्होंने चोट के बावजूद अगले महीने राष्ट्रीय खेलों में भाग लिया।

पदक जीतने के बाद मीराबाई ने कहा, ह्यह्यपांच साल बाद एक और विश्व चैंपियनशिप पदक घर वापस लाना मेरे लिए भावनात्मक रूप से गर्व का क्षण है। विश्व चैंपियनशिप में मुकाबला हमेशा उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने वाली सर्वश्रेष्ठ ओलंपियन के बीच होता है। उन्होंने आगे कहा, मेरी कलाई में दर्द था, लेकिन मैं हमेशा अपने देश के लिए तैयार हूं। मुझे उम्मीद है कि मैं भारत को ऐसे और पल देने में सक्षम हूं, प्राथमिक रूप से एशियाई खेलों और पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण जीतकर।

टोक्यो 2020 ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई ने स्नैच में 85 किग्रा भार उठाकर शुरूआत की। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 87 किग्रा का प्रयास किया, लेकिन तीसरे प्रयास में 87 किग्रा के निशान को छूने से पहले इसे पूरा नहीं कर सकी। इस प्रयास ने स्नैच लीडरबोर्ड पर 11-महिला क्षेत्र में उसे पांचवां स्थान दिया।

क्लीन एंड जर्क में, मीराबाई, अगस्त में राष्ट्रमंडल खेल 2022 जीतने के बाद से अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग ले रही थीं, एक बार फिर अपनी बाईं कलाई के साथ संघर्ष कर रही थीं। भारतीय भारोत्तोलक अपने पहले प्रयास में असफल रही, उन्होंने दूसरे प्रयास में 111 किग्रा भार उठाया और शीर्ष तीन में प्रवेश करने के लिए अपने तीसरे प्रयास में अंतिम स्वर्ण पदक विजेता जियांग हुइहुआ के 113 किग्रा का मुकाबला किया।

स्नैच इवेंट में शीर्ष पर रहने वाली जियांग हुइहुआ ओवरआल कैटेगरी में गोल्ड जीतने के लिए तैयार थीं। उन्होंने अपनी अंतिम लिफ्ट में 120 किग्रा के प्रयास के साथ मीराबाई चानू के 119 किग्रा क्लीन एंड जर्क के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने का प्रयास किया लेकिन असफल रहीं।

मीराबाई चानू ने ओवरआल सिल्वर के अलावा क्लीन एंड जर्क में भी सिल्वर जीता। विश्व चैंपियनशिप में, ओलंपिक के विपरीत स्नैच, क्लीन एंड जर्क और टोटल लिफ्ट के लिए अलग-अलग पदक दिए जाते हैं, जहां कुल लिफ्ट के लिए एक सिंगल मेडल दिया जाता है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Dec 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story