महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी: भारत ने रोमांचक मुकाबले में चीन को 2-1 से हराया

भारत ने रोमांचक मुकाबले में चीन को 2-1 से हराया
  • भारत ने चीन को दी मात
  • हमारी महिला हॉकी टीम ने चीन को 2-1 से हराया

डिजिटल डेस्क, रांची। दीपिका और सलीमा टेटे के एक-एक गोल की मदद से भारतीय महिला हॉकी टीम ने झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 के अपने तीसरे मैच में 2-1 से रोमांचक जीत दर्ज की। दीपिका ने 15वें मिनट में गोल किया, जबकि सलीमा टेटे ने 26वें मिनट में भारत की बढ़त दोगुनी कर दी। चीन का एकमात्र गोल जियाकी झोंग ने 41वें मिनट में किया। भारत ने शुरुआती क्वार्टर में चीन पर अपना दबदबा कायम करते हुए तेजी से पासिंग टेम्पो स्थापित किया। उन्होंने कब्जे में शेर की हिस्सेदारी का आदेश दिया, लगातार सर्कल प्रविष्टियां कीं और चीन की रक्षा को कठोर परीक्षणों की एक श्रृंखला के अधीन किया।

भारतीय टीम की आक्रामक ताकत पूरे प्रदर्शन पर थी क्योंकि वे पहले क्वार्टर के अंतिम क्षणों में पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने में सफल रहे। हालांकि, वे इसका फायदा नहीं उठा सके। इसके तुरंत बाद वे आगे बढ़े, जब घरेलू टीम ने पेनल्टी स्ट्रोक अर्जित किया, जिसे दीपिका ने निचले कोने में एक सटीक शॉट के साथ कुशलतापूर्वक परिवर्तित कर दिया, जिससे भारत को 1-0 की अच्छी बढ़त मिल गई।

चीन ने दूसरे क्वार्टर की आक्रामक शुरुआत की और स्कोर बराबर करने के काफी करीब पहुंच गया। हालांकि, भारतीय कप्तान सविता ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए एक उल्लेखनीय बचाव किया और भारत की बढ़त बरकरार रखी। इसके साथ ही, भारत ने चीन पर दबाव बनाए रखने के लिए अपने आक्रामक हमले को तेज कर दिया, एक रणनीति जिसका फायदा तब मिला, जब सलीमा टेटे (26') ने बिना किसी सुरक्षा के सर्कल के किनारे से एक अच्छी तरह से और जोरदार शॉट लगाया, जिससे भारत का दूसरा गोल हो गया।

दूसरे क्वार्टर के अंतिम क्षणों में, चीन ने पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया, लेकिन भारत की दृढ़ रक्षा मजबूत रही, जिससे उन्होंने 2-0 की बढ़त के साथ हाफटाइम में प्रवेश सुनिश्चित किया। तीसरे क्वार्टर की शुरुआत भारत ने अपने आक्रामक प्रयासों को फिर से शुरू करते हुए की, शुरुआती पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया, जिसे चीन की रक्षा ने सफलतापूर्वक विफल कर दिया, जिससे मेजबान टीम को अपनी बढ़त बढ़ाने का मौका नहीं मिला।

भारत ने चीन को रक्षात्मक स्थिति में रखते हुए अपना अनवरत आक्रमण जारी रखा। इस बीच, चीन ने कब्जे और जवाबी हमलों को प्राथमिकता देकर अपनी रणनीति को समायोजित किया, एक रणनीति जिसका फायदा तब मिला जब जियाकी झोंग (41') ने पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाया, अंतर को कम किया और उनकी उम्मीदों को फिर से जगाया।

हालांकि, अंतिम क्वार्टर में कोई और गोल नहीं हुआ क्योंकि अंत में स्कोर 2-1 से भारत के पक्ष में रहा। मामूली बढ़त के बाद भी भारत अंतिम क्वार्टर में अपनी आक्रामक शैली के प्रति प्रतिबद्ध रहा। दूसरी ओर, चीन ने चतुराईपूर्वक कब्जे पर नियंत्रण का प्रदर्शन किया और कुछ पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए, हालांकि वे इन अवसरों का फायदा नहीं उठा सके। जैसे-जैसे घड़ी आगे बढ़ती गई, चीन ने बराबरी की तलाश में अपने आक्रामक प्रयास बढ़ा दिए, लेकिन भारत की रक्षा अपनी बढ़त बनाए रखने और मैच में 2-1 से जीत हासिल करने के लिए दृढ़ रही। भारत टूर्नामेंट के अपने चौथे मैच में 31 अक्टूबर को जापान से भिड़ेगा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   31 Oct 2023 2:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story