स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें- श्री शर्मा स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश!

स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें- श्री शर्मा स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश!
स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें- श्री शर्मा स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश!

डिजिटल डेस्क | जबलपुर कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज गुरुवार को आयोजित एक बैठक में स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित कर स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं विभागीय योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। श्री शर्मा ने बैठक में स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की बारी-बारी से समीक्षा की।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई इस बैठक में जिला पंचायत की सीईओ रिजु बाफना भी मौजूद थीं। कलेक्टर ने एनीमिया से पीडि़त बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को चिन्हित करने और उनके समुचित उपचार के लिए संयुक्त रूप से अभियान चलाने के निर्देश दोनों विभागों के अधिकारियों को दिये। श्री शर्मा ने संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहन देने की बात भी कही। तथा घरों में होने वाले प्रत्येक प्रसव की केस स्टडी की जाये तथा इसकी वजहों को जाना जाये ताकि कमियों को दूर किया जा सके। कलेक्टर ने बैठक में आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को दिये जा रहे पोषण आहार के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने एएनसी रजिस्ट्रेशन पर चर्चा करते हुए प्रत्येक गर्भवती महिला का पंजीयन सुनिश्चित करने की तथा उनका नियमित रूप से चेकअप करने की हिदायत दी।

श्री शर्मा ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एवं जननी सुरक्षा योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि का भी समय पर भुगतान करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती बच्चों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कुपोषण के शिकार बच्चों का पोषण पुनर्वास केन्द्रों में उपचार के बाद घर जाने पर भी नियमित रूप से फालोअप लिया जाये। श्री शर्मा ने बैठक में आंगनबाड़ी केन्द्र भवनों के निर्माण की प्रगति का ब्यौरा भी लिया। उन्होंने कहा कि इस बात के प्रयास किये जाये कि किराये पर लगने वाले आंगनबाड़ी केन्द्रों का खुद का भवन हो।

उन्होंने नये आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवन शाला परिसरों में ही बनाये जाने को प्राथमिकता देने की बात कही। और इसके लिये महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को शिक्षा विभाग के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए शेष पात्रों के आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में गति लाने पर बल दिया। उन्होंने पीसी एण्ड पीएनडीटी एक्ट के तहत सोनोग्राफी सेंटरों की जांच करने के निर्देश भी बैठक में दिये तथा भ्रूण लिंग परीक्षण की शिकायतों पर सख्त कार्यवाही करने की हिदायत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दी। कलेक्टर ने मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये जहां लगातार हर वर्ष मलेरिया के प्रकरण आ रहे हैं।

उन्होंने ऐसे क्षेत्र में दवाओं के छिड़काव एवं मच्छरदानी के वितरण के साथ-साथ मलेरिया से बचाव के उपायों एवं सावधानियों के प्रति जन जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता भी बताई। श्री शर्मा ने बैठक में राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम, परिवार कल्याण कार्यक्रम, क्षय उन्मूलन कार्यक्रम, कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम एवं 15 फरवरी से 20 मार्च तक चलाये जा रहे दस्तक अभियान की समीक्षा भी की। कलेक्टर ने बैठक में अनुपस्थित रहने पर पीसी एण्ड पीएनडीटी एक्ट के, कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तथा राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम के प्रभारी अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिये।

बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण की स्थिति का ब्यौरा भी लिया। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायत का त्वरित और शिकायतकर्ता की संतुष्टि के साथ निराकरण किया जाये। श्री शर्मा ने जननी सुरक्षा योजना के तहत राशि का भुगतान न किये जाने की शिकायतों के निराकरण पर विशेष ध्यान देने की हिदायत बैठक में दी।

Created On :   19 Feb 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story