ओडिशा में सितंबर में आया था ओमिक्रॉन बीएफ.7 का मामला, संक्रमित महिला अब अमेरिका में है : अधिकारी

ओडिशा में सितंबर में आया था ओमिक्रॉन बीएफ.7 का मामला, संक्रमित महिला अब अमेरिका में है : अधिकारी
कोविड-19 ओडिशा में सितंबर में आया था ओमिक्रॉन बीएफ.7 का मामला, संक्रमित महिला अब अमेरिका में है : अधिकारी

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा में 30 सितंबर को ओमिक्रॉन बीएफ.7 कोविड सब-वेरिएंट के एक मामले का पता चला था, जिस संक्रमित महिला के नमूने की जांच में यह पाया गया, वह अब अमेरिका में है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि खोरधा जिले की एक महिला की आरटी-पीसीआर जांच उसकी मांग पर की गई थी। बाद में क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी), भुवनेश्वर ने नमूने की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई।

महिला ने अपनी अमेरिका यात्रा के लिए टेस्ट करवाया था। विभाग ने कहा कि वह और उसका परिवार अक्टूबर से वहां हैं, लेकिन उनमें से किसी में भी फ्लू जैसे कोई लक्षण नहीं हैं। टेस्ट रिपोर्ट आने पर केंद्र ने न तो इसे वीओसी (वेरिएंट ऑफ कंसर्न) और न ही वीओआई (वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट) घोषित किया। राज्य के जन स्वास्थ्य निदेशक निरंजन मिश्रा ने कहा कि पिछले तीन महीनों में ओडिशा में बीएफ.7 के किसी अन्य नमूने का पता नहीं चला है।

इस बीच, ओडिशा सरकार ने चीन, जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया और ब्राजील में बढ़ते कोविड के मामलों के मद्देनजर सभी कलेक्टरों, जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और स्वास्थ्य संस्थानों के प्रमुखों को कोविड-19 प्रबंधन के लिए निगरानी और संपूर्ण-जीनोम सीक्वेंसिंग (डब्ल्यूजीएस) को मजबूत करने के लिए कहा है। संबंधित अधिकारियों को लिखे पत्र में स्वास्थ्य सचिव शालिनी पंडित ने कहा कि चीन, जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया और ब्राजील में कोविड मामलों में वृद्धि हुई है, इसलिए संशोधित दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए भारत को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

उन्होंने अधिकारियों से भारतीय सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इन्साकॉग) नेटवर्क के माध्यम से वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए रोग निगरानी और पॉजिटिव मामले के नमूनों की डब्ल्यूजीएस के लिए तैयार करने के लिए कहा। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि आगे के परीक्षण, ट्रैकिंग, उपचार, संपर्क ट्रेसिंग, टीकाकरण और कोविड-19 के उचित व्यवहार का कड़ाई से पालन करने की जरूरत है, ताकि नए वेरिएंट का समय पर पता लगाया जा सके और तत्काल रोकथाम उपायों की सुविधा प्रदान की जा सके।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Dec 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story