रिपोर्ट: एप्पल ने आपूर्तिकर्ताओं से कहा, भारत से आईफोन 16 बैटरी लें

एप्पल ने आपूर्तिकर्ताओं से कहा, भारत से आईफोन 16 बैटरी लें
आईफोन 16 के लिए बैटरी मंगाने के लिए कहा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अपनी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में विविधता लाने और विनिर्माण को चीन से बाहर ले जाने के प्रयास में, ऐप्पल ने अपने आपूर्तिकर्ताओं को भारतीय कारखानों से आगामी आईफोन 16 के लिए बैटरी मंगाने के लिए कहा है। एक मीडिया रिपोर्ट में बुधवार को ये बात कही गई। फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, चीन के डेसे जैसे बैटरी निर्माताओं को भारत में नए कारखाने स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है, जबकि ऐप्पल के लिए ताइवानी बैटरी आपूर्तिकर्ता सिम्पलो टेक्नोलॉजी को भविष्य के ऑर्डर के लिए भारत में विनिर्माण बढ़ाने के लिए कहा गया है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा था कि जापानी इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स निर्माता टीडीके कॉर्प भारत में ऐप्पल आईफोन के लिए लिथियम-आयन (ली-आयन) बैटरी सेल का निर्माण करेगा।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि डेसे और सिम्पलो जैसी कंपनियां टीडीके और उनके समकक्षों द्वारा उत्पादित इलेक्ट्रिक सेल को मॉड्यूल में पैकेज करती हैं और उन्हें ताइवानी अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन जैसे असेंबलरों को भेजती हैं। फॉक्सकॉन की भारत में 1.54 अरब डॉलर निवेश करने की योजना है। स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में, फॉक्सकॉन ने कहा कि निवेश से उसे "परिचालन जरूरतों" को पूरा करने में मदद मिलेगी।

इस बीच, एप्पल ने भारत सरकार से अपने मौजूदा आईफोन को इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों के लिए एक सामान्य चार्जिंग पोर्ट की आवश्यकता से छूट देने के लिए कहा है। केंद्र अधिकांश उपकरणों के लिए एक सामान्य चार्जर को अनिवार्य करने की संभावना का मूल्यांकन कर रहा है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Dec 2023 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story