2030 तक 5जी एफडब्ल्यूए सदस्यता 460 मिलियन से अधिक हो जाएगी

5G FWA subscription to exceed 460 million by 2030
2030 तक 5जी एफडब्ल्यूए सदस्यता 460 मिलियन से अधिक हो जाएगी
5जी-सक्षम फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस 2030 तक 5जी एफडब्ल्यूए सदस्यता 460 मिलियन से अधिक हो जाएगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 5जी की चर्चा तेज होती ही 5जी-सक्षम फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (एफडब्ल्यूए) ब्रॉडबैंड सब्सक्रिप्शन 2030 तक 462 मिलियन को पार कर गया, जो 2021 में लगभग 75 मिलियन था।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, 5जी एफडब्ल्यूए 2025 से आगे के विकास को बढ़ावा देगा, 4जी एफडब्ल्यूए कनेक्शनों की जगह लेगा जो अभी भी मध्य पूर्व और अफ्रीका (एमईए) के कुछ बाजारों में प्रचलित हैं, जो 2024 तक एशिया और लैटिन अमेरिका का विकास कर रहे हैं।

एफडब्ल्यूए स्थिर उपकरणों के लिए ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के लिए एक स्केलेबल सेलुलर वायरलेस ऑप्शन है, जो इंटरनेट एक्सेस प्रदान करता है।

प्रिंसिपल एनालिस्ट टीना लू ने कहा, 2021 के अंत तक, दुनिया भर में (चीन को छोड़कर) हर तीन घरों में से केवल एक के पास फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की पहुंच थी। और उनमें से केवल 25 फीसदी घरों में 100 एमबीपीएस से अधिक की स्पीड थी।

जैसा कि 5जी केंद्र-चरण ले रहा है, नए 5जी नेटवर्क आर्किटेक्च र और व्यापक स्पेक्ट्रम ने पिछली पीढ़ियों में संभव नहीं होने वाले पैमाने पर ब्रॉडबैंड सेवाओं को बढ़ाने का वादा किया है।

कई विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के साथ-साथ विकसित अर्थव्यवस्थाओं के कुछ हिस्से अभी भी डिजिटल डिवाइड से पीड़ित हैं, जिनमें से कई ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी तक पहुंचने में असमर्थ हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 5जी एफडब्ल्यूए के साथ राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड पहलों को प्राथमिकता देने के लिए ऑपरेटरों और यहां तक कि सरकारों की ओर से एक महत्वपूर्ण पुश है, उनकी 5जी रोलआउट रणनीतियों का अभिन्न अंग बन गया है।

लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में फाइबर से अंतिम मील का कनेक्शन बहुत महंगा है, जो 5जी एफडब्ल्यूए की आवश्यकता को खोलता है।

लू ने कहा, दूसरी ओर, अफ्रीका, भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों (चीन को छोड़कर) में सबसे कम फाइबर पैठ है और इस प्रकार इस दशक में 5जी एफडब्ल्यूए ग्राहकों की वृद्धि को चलाने की सबसे अधिक क्षमता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 July 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story