क्रोम दुनिया का सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप ब्राउजर, सफारी दूसरे स्थान पर

Chrome worlds most popular desktop browser, Safari second
क्रोम दुनिया का सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप ब्राउजर, सफारी दूसरे स्थान पर
डेस्कटॉप ब्राउजर क्रोम दुनिया का सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप ब्राउजर, सफारी दूसरे स्थान पर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गूगल क्रोम ने दुनिया के सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप ब्राउजर में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है, जबकि एप्पल का सफारी ब्राउजर दूसरे स्थान पर है। वेब एनालिटिक्स सेवा स्टेटकाउंटर द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 12 महीनों में दुनिया भर में 66.13 प्रतिशत डेस्कटॉप कंप्यूटरों पर क्रोम का उपयोग किया जाता है, जबकि सफारी का उपयोग 11.87 प्रतिशत डेस्कटॉप कंप्यूटरों पर किया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर 11 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है और मोजिला का फायरफॉक्स 5.65 प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर है। ओपेरा ब्राउजर 3.09 प्रतिशत शेयर के साथ पांचवें स्थान पर है और इंटरनेट एक्सप्लोरर 0.55 प्रतिशत शेयर के साथ छठे स्थान पर है।

हालांकि, भारत में आंकड़े थोड़े अलग हैं। दुनिया का सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप ब्राउजर होने के नाते क्रोम भारत में भी 90.4 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर है, जबकि दूसरे स्थान पर भारत में कुछ बदलाव देखे गए हैं। दूसरा स्थान फायरफॉक्स द्वारा सुरक्षित 3.64 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ है।

भारत में भी एगडे ने 3.48 प्रतिशत शेयर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है, जबकि ओपेरा 1.19 प्रतिशत शेयर के साथ चौथे स्थान पर है। एप्पल की सफारी ने केवल 1.01 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पांचवां स्थान हासिल किया। इंटरनेट एक्सप्लोरर 0.11 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत में भी छठे स्थान पर बना हुआ है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 May 2023 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story