अब गूगल ने ईमेल भेजने वालों के लिए ब्लू चेकमार्क शुरू किया

Google now introduces blue checkmarks for email senders
अब गूगल ने ईमेल भेजने वालों के लिए ब्लू चेकमार्क शुरू किया
धोखाधड़ी अब गूगल ने ईमेल भेजने वालों के लिए ब्लू चेकमार्क शुरू किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ट्विटर के बाद अब गूगल ने भी ईमेल भेजने वालों के नाम के साथ ब्लू चेकमार्क लगाने की घोषणा की है ताकि उनकी पहचान सत्यापित की जा सके और धोखाधड़ी से बचा जा सके। कंपनी ने 2021 में पहली बार जीमेल में ब्रांड इंडीकेटर्स फॉर मेसेज आईडेंटीफिकेशन (बीआईएमआई) की शुरुआत की थी। इस फीचर के जरिए ईमेल भेजने वाले का ब्रांड लोगो भी उसके ईमेल के साथ दिखता है। कंपनी ने एक बयान में कहा, उस फीचर को और बेहतर बनाया गया है। उपभोक्ताओं को बीआईएमआई अपनाने वाले सेंडर के ईमेल में नाम के साथ चेकमार्क दिखेगा। इससे उपभोक्ताओं को पता चल सकेगा कि कौन सा ईमेल सत्यापित सेंडर द्वारा भेजा गया है।

यह फीचर रोलआउट कर दिया गया है और गूगल वर्कस्पेस, जी सूट बेसिक और बिजनेस के सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। साथ ही व्यक्तिगत गूगल अकाउंट धारकों को भी यह सुविधा दी जा रही है। जिन कंपनियों ने बीआईएमआई का फीचर ले रखा हैं उन्हें खुद-ब-खुद चेकमार्क मिल जाएगा।

टेक कंपनी ने कहा, ईमेल का मजबूत सत्यापन उपभोक्ताओं और ईमेल सिक्युरिटी सिस्टम को स्पैम की पहचान करने और उन्हें रोकने में मदद करता है। साथ ही ईमेल भेजने वालों को अपना ब्रांड ट्रस्ट बढ़ाने का मौका देता है। उसने कहा, यह ईमेल के सोर्स में विश्वास बढ़ाता है और सभी के लिए बेहतर ईमेल पारिस्थितिकी तैयार करता है। एलोन मस्क की कंपनी ट्विटर द्वारा सभी लिगेसी ब्लू बैज हटाने के बाद गूगल ने ब्लू चेकमार्क जारी किया है।

गूगल की प्रवर्तक कंपनी मेटा इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भुगतान आधारित सत्यापन के लिए भी परीक्षण कर रही है। वेब के लिए इसका शुल्क 11.99 डॉलर और मोबाइल के लिए 14.99 डॉलर प्रति माह रखा गया है। मेटा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने मेटा सत्यापित अकाउंट उपयोगकर्ताओं को सत्यापन का बैज देंगे जिससे दोनों प्लेफॉर्मो पर उनकी विजिबिलिटी बढ़ेगी और उन्हें प्राथमिकता के आधार पर कस्टम सपोर्ट दिया जाएगा। यह फीचर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में फरवरी में शुरू किया गया था और इसे अन्य देशों में जल्द शुरू किया जाएगा।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 May 2023 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story