गूगल ने सरकारी बैंक हैकिंग पर 50 हजार यूजर्स को भेजी चेतावनी

Google sent a warning to 50 thousand users on government bank hacking
गूगल ने सरकारी बैंक हैकिंग पर 50 हजार यूजर्स को भेजी चेतावनी
वॉर्निंग गूगल ने सरकारी बैंक हैकिंग पर 50 हजार यूजर्स को भेजी चेतावनी

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। गूगल ने कहा है कि अब तक 2021 में उसने 50,000 से अधिक लोगों को चेतावनियां भेजी हैं, जिनके खाते हैकर्स के निशाने पर है। यह साल 2020 की तुलना में इस समय लगभग 33 प्रतिशत अधिक है। कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, 50 से अधिक देशों के 270 से अधिक सरकार समर्थित हमलावर समूहों को ट्रैक कर रहा है।

ब्लॉगपोस्ट में कहा गया है कि इस साल एक सरकार समर्थित हमलावर - एपीटी 35 जो ईरानी समूह से बाधित है, जो रोजाना उच्च जोखिम वाले उपयोगकर्ताओं को टारगेट करते हैं। यह ग्रूप खातों को हाईजैक करता है, मैलवेयर तैनात करता है और ईरानी सरकार के हितों के अनुरूप जासूसी करने के लिए नई तकनीकों का इस्तेमाल करता है।

एपीटी35 ग्रुप ने 2017 से सरकार, शिक्षा, पत्रकारिता, गैर सरकारी संगठनों, विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा में उच्च मूल्य वाले खातों को लक्षित किया है। पिछले साल मई में, गूगल ने ट्रैक किया और पाया कि एपीटी35 ग्रूप ने गूगल प्ले स्टोर पर स्पाइवेयर अपलोड किया गया था।

ऐप को वीपीएन सॉफ्टवेयर के रूप में अपलोड किया गया था, जो यूजर्स के संवेदनशील जानकारी जैसे कॉल लॉग, टेक्स्ट संदेश, संपर्क और उपकरणों से स्थान जैसे डेटा को चुरा सकता था। गूगल ने इस ऐप का तुरंत पता लिगया और सभी यूजर्स को इसे इंस्टॉल ना करने को कहा और इसे प्ले स्टोर से हटा दिया।

आईएएनएस

Created On :   17 Oct 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story