अब स्चालित रूप से यूआरएल से ट्रैकिंग हटा सकता है

Mozil Firefox can now automatically remove tracking from URLs
अब स्चालित रूप से यूआरएल से ट्रैकिंग हटा सकता है
मोजिल फायरफॉक्स अब स्चालित रूप से यूआरएल से ट्रैकिंग हटा सकता है

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। मोजिला के लेटेस्ट फायरफॉक्स ब्राउजर अपडेट में एक नई सुविधा जोड़ी गई है जो फेसबुक जैसी साइटों को वेबसाइटों पर यूजर्स को ट्रैक करने से रोकती है।

ब्लीपिंग कंप्यूटर के अनुसार, मोजि़ला फायरफॉक्स 102 को एक नई गोपनीयता सुविधा के साथ जारी किया गया था जो वेब के यूजर्स को ट्रैक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले यूआरएल से पैरामीटर को अलग करता है।

फेसबुक, मार्केटो, ओलिटिक्स और हबस्पॉट सहित कई कंपनियां लिंक पर क्लिक को ट्रैक करने के लिए कस्टम यूआरएल क्वेरी पैरामीटर का उपयोग करती हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उदाहरण के लिए, फेसबुक क्लिक ट्रैक करने के लिए आउटबाउंड लिंक में एफबी क्लिक क्वेरी पैरामीटर जोड़ता है।

फायरफॉक्स 102 की रिलीज के साथ, मोजिला ने नई क्वेरी पैरामीटर स्ट्रिपिंग सुविधा जोड़ी है जो आपके द्वारा यूआरएल को खोलने पर ट्रैकिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न क्वेरी पैरामीटर को स्वचालित रूप से हटा देती है, चाहे वह किसी लिंक पर क्लिक करके या केवल पते में यूआरएल पेस्ट करके हो।

नई सुविधा फायरफॉक्स के एन्हांस्ड ट्रैकिंग प्रोटेक्शन का हिस्सा है।

क्वेरी पैरामीटर स्ट्रिपिंग को सक्षम करने के लिए, फायरफॉक्स सेटिंग्स में जाएं, प्राइवेसी और सुरक्षा पर क्लिक करें, और फिर एन्हांस्ड ट्रैकिंग प्रोटेक्शन को स्ट्रिक्ट में बदलें। हालांकि, स्ट्रिक्ट मोड सक्षम होने पर भी इन ट्रैकिंग मापदंडों को निजी मोड में नहीं हटाया जाएगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Jun 2022 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story