अब बिना इंटरनेट के भी भेजिए UPI से पैसे, आई ये कमाल की नई टेक्नोलॉजी

Now send money through UPI even without internet, this amazing new technology came
अब बिना इंटरनेट के भी भेजिए UPI से पैसे, आई ये कमाल की नई टेक्नोलॉजी
यूपीआई सर्विस अब बिना इंटरनेट के भी भेजिए UPI से पैसे, आई ये कमाल की नई टेक्नोलॉजी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कई बार दूर दराज के इलाकों में इंटरनेट के फेल हो जाने से UPI एप्स जैसे Paytm, Phone Pay, Google Pay से पैसे भेजने में लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और हमारा पेमेंट सक्सेसफुल नहीं हो पाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा अब आप बिना इंटरनेट के भी UPI से पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए USSD कोड आपका मददगार बनेगा इस सर्विस की मदद से अगर आपके फोन में इंटरनेट की रीच नही है तो भी आप अपना पेमेंट आसानी से कर सकतें हैं।

हालांकि आपके मोबाइल में नेटवर्क होना बेहद जरूरी है, उसके बिना आप इस सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन पर *99#  डायल करना होगा इस सुविधा का इस्तेमाल करके आप अपने UPI से पैसे तो भेज ही सकते हैं, बल्कि आप अपना पिन भी चेंज कर सकते हैं। ये सर्विस मोबाइल इंटरनेट न होने पर काफी मददगार साबित होगी।

बताया जा रहा है कि ये सर्विस ग्रामीण इलाकों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है। अक्सर ग्रामीण इलाकों में खराब नेटवर्क होने के कारण लोगों को कई बार यूपीआई से पेमेंट के दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस सर्विस के आ जाने से लोगों को काफी पैसे भेजने में काफी आसानी होगी।

जानें कैसे काम करेगा यह फीचर

इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन के डायलर में जाना होगा और *99#  डायल करना होगा इसके बाद आपको पैसे भेजने के कई ऑप्शन जैसे मोबाइल नंबर, UPI आइडी, और बैंक अकाउंट के डिटेल्स मिलेंगे इसमें से आप जिस जरिए से पैसा भेजना चाहते हैं उसका चुनाव कर लें इसके बाद आप अपनी पूरी जानकारी भर के आप जितना पैसा भेजना चाहतें हैं उसको भर दें। इसके बाद आप अपना UPI पिन डालकर इस मनी ट्रांसफर को सक्सेसफुल कर सकतें हैं इस सुविधा को यूज करने के लिऐ आपका नंबर UPI  से लिंक होना जरूरी है। 


 

Created On :   2 July 2022 12:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story