रिलायंस जियो के साथ पूरे भारत में 5जी एफडब्ल्यूए की शुरुआत

Pan India 5G FWA launch with Reliance Jio: Qualcomm CEO
रिलायंस जियो के साथ पूरे भारत में 5जी एफडब्ल्यूए की शुरुआत
क्वोलकॉम सीईओ रिलायंस जियो के साथ पूरे भारत में 5जी एफडब्ल्यूए की शुरुआत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्वालकॉम भारत में लाखों निवासियों की सेवा करने के लिए रिलायंस जियो के सहयोग से 5जी फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (एफडब्ल्यूए) को चालू कर रहा है। चिप निर्माता के अध्यक्ष और सीईओ क्रिस्टियानो अमोन ने ये बात कही है। भारत इस साल के अंत तक सभी को 5जी सेवाएं प्रदान करने पर जोर दे रहा है। भारत में 5जी के रिलीज के साथ, वैश्विक चिप-निर्माता ने रिलायंस जियो के साथ मिलिमीटर वेव (एमएम वेव) सहित अपने 5जी एफडब्ल्यूए के माध्यम से 100 मिलियन घरों को जोड़ने में मदद करने के अपने प्रयासों को बल दिया था।

9.3 अरब डॉलर का राजस्व देने के बाद अपनी दूसरी वित्तीय-तिमाही आय कॉल में, जो क्वालकॉम मार्गदर्शन के मध्य बिंदु से ऊपर था, अमोन ने कहा कि एज नेटवर्किं ग आईओटी में हमें यह साझा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि अब हम पूरे भारत में 5जी एफडब्ल्यूए को शुरू करने पर लाखों निवासियों को सेवा प्रदान करने के लिए रिलायंस जियो के साथ सहयोग कर रहे हैं।

क्वालकॉम देश में 5जी फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस और ओपन रैन 5जी नेटवर्क के लिए अपने चिपसेट प्लेटफॉर्म मुहैया कराने के लिए रिलायंस जियो के साथ मिलकर काम कर रहा है। चिप बनाने वाली कंपनी 5जी इनोवेशन के विभिन्न पुर्जो पर जियो के साथ काम कर रही है क्योंकि इसका रिलीज ठोस आकार ले रहा है। रिलायंस जियो कोर और 5जी रेडियो सहित स्वदेशी रूप से 5जी नेटवर्क का निर्माण कर रहा है।

दोनों कंपनियों ने 2022 में क्वालकॉम के 5जी आरएएन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर जियो 5जीएनआर समाधान पर 1 जीबीपीएस मील का पत्थर हासिल किया। पिछले साल अगस्त में, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने देश में 5जी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण उपकरणों के स्थानीय निर्माण के लिए जियो प्लेटफॉर्म और क्वोलकोम के बीच सहयोग की घोषणा की थी।

अमोन ने कहा था कि रिलायंस जियो के साथ, हम डिजिटल बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो नागरिकों और व्यवसायों की सफलता को सक्षम बनाता है और नए भारत को प्राप्त करता है। इस बीच, कंपनी के चिपसेट व्यवसाय ने 2023 की दूसरी तिमाही में 7.9 अरब डॉलर का राजस्व दिया।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 May 2023 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story