सैमसंग ने अपने उपकरणों पर चैटजीपीटी का उपयोग ब्लॉक किया

Samsung blocks use of ChatGPT on its devices: report
सैमसंग ने अपने उपकरणों पर चैटजीपीटी का उपयोग ब्लॉक किया
रिपोर्ट सैमसंग ने अपने उपकरणों पर चैटजीपीटी का उपयोग ब्लॉक किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सैमसंग ने कथित तौर पर कंपनी के स्वामित्व वाले उपकरणों के साथ-साथ आंतरिक नेटवर्क पर चलने वाले उपकरणों पर चैटजीपीटी जैसे जनरेटिव एआई टूल्स के उपयोग को ब्लॉक कर दिया है। टेकक्रंच के मुताबिक, सैमसंग के संवेदनशील डेटा के पिछले महीने गलती से चैटजीपीटी पर लीक होने के बाद यह फैसला लिया गया। पहले की रिपोटरें के अनुसार, सैमसंग के सेमीकंडक्टर डिवीजन ने इंजीनियरों को चैटजीपीटी का उपयोग करने की अनुमति देने के तुरंत बाद, कर्मचारियों ने कम से कम तीन मौकों पर गुप्त जानकारी लीक की।

अब, कंपनी ने चैटजीपीटी और अन्य एआई सेवाओं जैसे माइक्रोसॉफ्ट के बिंग और गूगल के बार्ड को कंपनी में कंप्यूटर, टैबलेट और फोन पर प्रतिबंधित कर दिया है। यह नियम केवल सैमसंग द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए उपकरणों पर लागू होगा।

उपभोक्ता और अन्य जिनके पास सैमसंग फोन, लैपटॉप और अन्य कनेक्टेड डिवाइस हैं, प्रभावित नहीं होंगे। सैमसंग ने तुरंत रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की। ब्लूमबर्ग द्वारा देखे गए एक मेमो के अनुसार, प्रतिबंध अस्थायी होगा, जब तक यह कर्मचारियों की उत्पादकता और दक्षता बढ़ाने के लिए सुरक्षित रूप से जनरेटिव एआई का उपयोग करने के लिए सही वातावरण बनाने के लिए सुरक्षा उपाय नहीं बनाता है।

मेमो के अनुसार, डेटा लीक के बाद, सैमसंग ने अन्य जगहों पर जनरेटिव एआई टूल्स का उपयोग करने वाले कर्मचारियों को कंपनी से संबंधित कोई भी जानकारी या व्यक्तिगत डेटा जमा नहीं करने के लिए कहा, जो इसकी बौद्धिक संपदा का खुलासा कर सकता है। कहा जाता है कि सैमसंग सॉफ्टवेयर विकास और अनुवाद के लिए अपने स्वयं के इन-हाउस एआई उपकरण विकसित कर रहा है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 May 2023 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story