टिकटॉक ने ईयू को जवाब दिया: 500 हजार से ज्‍यादा वीडियो हटाए गए, 8 हजार लाइवस्ट्रीम बंद किए गए

500 हजार से ज्‍यादा वीडियो हटाए गए, 8 हजार लाइवस्ट्रीम बंद किए गए
प्लेटफॉर्म ने अब तक 500,000 से अधिक वीडियो हटा दिए हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीनी शॉर्ट-वीडियो-मेकिंग ऐप टिकटॉक ने कहा है कि कंपनी के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के कारण फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास द्वारा इजरायल पर हमले के बाद से प्लेटफॉर्म ने अब तक 500,000 से अधिक वीडियो हटा दिए हैं और 8,000 लाइवस्ट्रीम बंद कर दिए हैं। टिकटॉक ने यूरोपीय संघ (ईयू) को जवाब दिया, "7 अक्टूबर को हुए क्रूर हमले के बाद से हमने हमारे दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाली सामग्री को हटाने के लिए परिश्रमपूर्वक काम करना जारी रखा है। आज तक हमने हमारे दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए प्रभावित क्षेत्र में 500,000 से अधिक वीडियो हटा दिए हैं और 8,000 लाइवस्ट्रीम बंद कर दिए हैं।"

पिछले हफ्ते यूरोपीय आयुक्त थिएरी ब्रेटन ने टिकटॉक के सीईओ शौ ज़ी च्यू से "तत्काल कदम बढ़ाने" का आग्रह किया और "अगले 24 घंटों के भीतर" बताया कि यह यूरोपीय कानून का अनुपालन कैसे कर रहा है। उन्होंने कहा कि इजरायल के खिलाफ हमास द्वारा किए गए आतंकवादी हमलों के बाद यूरोपीय आयोग को संकेत मिले हैं कि टिकटॉक का इस्तेमाल यूरोपीय संघ में अवैध सामग्री और गलत सूचना फैलाने के लिए किया जा रहा है।

इसके अलावा, टिकटॉक ने उल्लेख किया कि उसने "उल्लंघनात्मक सामग्री और खातों" को हटा दिया है। कंपनी ने रविवार को एक बयान में कहा, "हमने अपने समुदाय की सुरक्षा और हमारे प्लेटफॉर्म की अखंडता को बनाए रखने में मदद के लिए तुरंत महत्वपूर्ण संसाधन और कर्मियों को जुटाया।" कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर गलत सूचना और घृणास्पद सामग्री से निपटने के लिए की गई कार्रवाइयों को भी सूचीबद्ध किया है।

इसने एक कमांड सेंटर बनाया था, ग्राफिक और हिंसक सामग्री को हटाने के लिए अपनी स्वचालित पहचान प्रणालियों को बढ़ाया था, और अरबी और हिब्रू बोलने वाले अधिक मॉडरेटर जोड़े थे। ईयू ने 24 घंटे की समय सीमा के साथ गलत सूचना के बारे में एक्स, यूट्यूब और मेटा को भी इसी तरह की चेतावनी दी। पिछले हफ्ते एक्स सीईओ लिंडा याकारिनो ने ईयू को जवाब देते हुए कहा था कि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने इज़राइल पर हमले के बाद से "हमास से जुड़े सैकड़ों खातों" को हटा दिया है और "सामग्री के हजारों टुकड़ों को हटाने या लेबल करने की कार्रवाई की है।"

ईयू को जवाब देते हुए मेटा ने कहा कि इजराइल पर हमास के आतंकवादी हमलों और गाजा में इजराइल की प्रतिक्रिया के बाद से “हमारी कंपनी की विशेषज्ञ टीमें हमारे प्लेटफार्मों पर नजर रखने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही हैं, साथ ही हमारे ऐप्स का उपयोग करने की लोगों की क्षमता की रक्षा भी कर रही हैं।” सोशल नेटवर्क ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "7 अक्टूबर के बाद के तीन दिनों में हमने हिब्रू और अरबी में इन नीतियों का उल्लंघन करने के लिए 795,000 से अधिक सामग्री को हटा दिया या परेशान करने वाले के रूप में चिह्नित किया।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Oct 2023 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story